fbpx
एलआईसी का तोहफा, दोबारा चालू करा सकेंगे दो साल से ज्यादा समय से बंद बीमा पॉलिसी 2

एलआईसी का तोहफा, दोबारा चालू करा सकेंगे दो साल से ज्यादा समय से बंद बीमा पॉलिसी

आपको बता दे, कि देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) ऑफ इंडिया ने अपने पॉलिसीधारकों को बड़ा तोहफा दिया है। एलआईसी ने सोमवार को कहा कि जिन ग्राहकों की पॉलिसी दो साल से बंद पड़ी हैं, वे उन्हें दोबारा चालू करवा सकते हैं। एलआईसी ने बयान में कहा है कि जिन पॉलिसी को बंद हुए दो साल से ज्यादा समय हो चुका है और पहले उन्हें रिन्यू करने से मना किया जा चुका है, ऐसी पॉलिसी को भी दोबारा चालू कराया जा सकता है।एलआईसी का तोहफा, दोबारा चालू करा सकेंगे दो साल से ज्यादा समय से बंद बीमा पॉलिसी 3

बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के नियमों से मिला लाभ 

एलआईसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पहले के नियमों के अनुसार यदि कोई पॉलिसीधारक लगातार दो साल तक प्रीमियम का भुगतान नहीं करता था तो उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाती थी। इस पॉलिसी को रिन्यू कराने का कोई नियम नहीं था। इस संबंध में बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडाई) ने प्रोडक्ट रेगुलेशन 2013 पेश किया, जो 1 जनवरी 2014 से लागू हो गए हैं।

ये भी पढ़ें :-यदि आपके पास है LIC की पॉलिसी तो, घर बैठे मिलेगा लोन, नहीं काटने होंगे बैंकों के चक्कर

इन नियमों का लाभ पॉलिसीधारकों को देने के लिए एलआईसी ने इरडाई से संपर्क किया और 1 जनवरी 2014 से पहले खरीदी गई पॉलिसी पर भी इसे लागू करने का आग्रह किया। एलआईसी के अनुसार, अब ऐसे पॉलिसीधारक जिन्होंने 1 जनवरी 2014 से पहले पॉलिसी खरीदी है वे अपनी बंद पड़ी नॉन लिंक्ड पॉलिसी को फर्स्ट अनपेड प्रीमियम के 5 साल और यूनिट लिंक्ड पॉलिसी को 3 साल के भीतर दोबारा शुरू करा सकते हैं।

पॉलिसी खरीदना मनुष्य के जीवन का दूरदर्शी फैसला

एलआईसी के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन आनंद ने कहा कि दुर्भाग्य से कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं कि कोई व्यक्ति प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाता है और उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है। ऐसे में बीमा कवर को बरकरार रखने के लिए नई पॉलिसी खरीदने के बजाए पुरानी पॉलिसी को शुरू करना बेहतर रास्ता होता है।

आनंद का कहना है कि पॉलिसी खरीदना किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे ज्यादा दूरदर्शी फैसला होता है। हम अपने पॉलिसीधारकों की वैल्यू करते हैं और चाहते हैं कि वे हमारे साथ लाइफ इंश्योरेंस कवर लेते रहें। यह उन पॉलिसीधारकों के लिए सुनहरा मौका है जो अपनी लैप्स पॉलिसी को पहले शुरू नहीं करा पाए हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!