fbpx
lic loan-zp

यदि आपके पास है LIC की पॉलिसी तो, घर बैठे मिलेगा लोन, नहीं काटने होंगे बैंकों के चक्कर

अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC की पॉलिसी है और अचानक पैसे की जरूरत पड़ जाए तो परेशान न हों। LIC आपकी यह जरूरत पूरी कर सकती है। यानी, आप ऑनलाइन ही लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिससे आपको आसानी से लोन मिल जाता है। आप चाहें तो लोन की ईएमआई (EMI) भी चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पॉलिसी मैच्योर होने पर लोन लिए पैसे को काट लिया जाता है। जानें, कैसे आप एलआईसी से लोन ले सकते हैं।lic-home-loan

लोन के लिए ऑनलाइन करें अप्लाई

LIC ने अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा उपलब्‍ध करा रही है। आप https://www.licindia.in/home/policyloanoptions पर जाकर ऑनलाइन लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इस लिंक को क्लिक करने के बाद आपको ऑनलाइन लोन आवेदन के लिए विंडो मिलेगा। इसको क्लिक करके आप यहां मांगी गई जानकारी को भरने के बाद एक फार्म को डाउनलोड करने के लिए बोला जाएगा। यह फार्म पूरा भरा हुआ होगा, केवल हस्‍ताक्षर करके इसको स्‍कैन करना होगा और फिर दोबारा LIC की वेबसाइट पर लोड करना होगा। इसके बाद आपका प्रोसेस पूरा हो जाएगा। बाद में LIC आपको लोन देगा।

ये भी पढ़ें :-LIC की कई बेहतरीन रिटर्न देने वाली POLICIES होने जा रही बंद! जानें क्यों

EMI का नहीं होगा झंझट

LIC से मिलने वाले लोन की कोई किस्‍त नहीं होती है, आपकी मर्जी है कि पॉलिसी पूरा होने के पहले चुकाएंगे या पॉलिसी पूरा होने पर लोन के पैसे कटवाएंगे। हालांकि लोन का ब्‍याज जरूर चुकाना पड़ता है। आम तौर पर लोगों को लगता है कि LIC से लोन लेने के लिए ब्रांच के चक्‍कर काटने होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। आप यह लोन घर बैठे ऑनलाइन अप्‍लाई करके ले सकते हैं।

हर पॉलिसी पर नहीं मिलता है लोन LIC यूलिप या टर्म लाइफ इन्श्योरेंस पर लोन नहीं देती है। इन दोनों के अलावा अगर आपके पास बीमा योजना है, तो आपको लोन मिल सकता है। यह लोन आपकी पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू का 90 फीसदी तक ही मिल सकता है। अगर आपने पहले लोन लिया है और आपकी 90 फीसदी की लिमिट शेष है तो आप दोबारा भी लोन ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-LIC Jeevan Anand समेत कई बेहतरीन रिटर्न देने वाली POLICIES होने जा रही बंद! जानें क्यों

इस लोन पर किसी भी तरह की टैक्स छूट नहीं मिलती है।लोन चुकाने का जानें तरीका LIC से लिए लोन को चुकाने का तरीका बैंकों से काफी आसान है। यहां पर किस्त या EMI जैसी बात नहीं होती है। आप लोन लेते ही इसे चुकाना शुरू करना चाहें तो यह भी संभव है, या एक बार चाहें तो इसे वापस कर सकते हैं।

इसके अलावा आपके पास यह भी विकल्प है कि आप केवल ब्याज का भुगतान करते जाएं और लोन अमाउंट को बीमा पूरा होने तक न चुकाएं। इस स्थिति में आपके बीमा का भुगतान इस लोन की राशि को काटकर किया जाएगा। लेकिन अगर आपने ब्याज का भुगतान नहीं किया तो LIC आपकी पॉलिसी को बंद करके अपने लोन का पैसा काट लेगी। इसके बाद जो पैसा बच रहा होगा उसे आपको वापस कर दिया जाएगा।

2 thoughts on “यदि आपके पास है LIC की पॉलिसी तो, घर बैठे मिलेगा लोन, नहीं काटने होंगे बैंकों के चक्कर”

  1. Pingback: अब कोई फ़िक्र नही,आपका ये बेटा बनेगा बुढ़ापे का सहारा! जानिए कैसे... - Zindagi Plus

  2. Pingback: बढ़ते कोरोना के बीच, मोदी सरकार दे रही 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज! - Zindagi Plus

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI मोशन सिकनेस से हैं परेशान तो ऐसे पाएं निजातI सर्दियों में इन गलतियों की वजह से लगती है कार में आग, जानें कैसे करें बचाव! Dev Uthani Ekadashi 2023: 22 या 23 किस दिन है देवउठनी एकादशी? आज से छठ पूजा की हो गई है शुरुआत, जानिए पूजा मुहूर्त और विधि!