fbpx
G20

G-20 Summit 2023: दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद?

दिल्ली पुलिस ने होने वाली G-20 Summit के दौरान, गाइडलाइन जारी की है। इसके अलावा आवाजाही को स्मूद बनाए रखने के लिए कई प्रतिबंध भी लगाए गए हैं। इस बीच आपके भी मन में दिल्ली में होने वाली G-20 समिट को लेकर कई सवाल आ रहे होंगे, इस दौरान दिल्ली में क्या बंद रहेगा और क्या खुला रहेगा।

G-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर, 2023 को भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजति होगा। हालांकि, तमाम देशों के प्रतिनिधि इस दौरान राजघाट, एनजीएमए और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) का भी दौरा करेंगे।

दिल्ली में ट्रैफिक पर क्या पड़ेगा प्रभाव:

7 से 11 सितंबर तक नई दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में कुछ ट्रैफिक पाबंदियां लागू हो सकती हैं। हालांकि, मेट्रो सेवाएं बिना रोक-टोक के जारी रहेंगी। दिल्ली के लोगों को कोई असुविधा ना हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा।

सुरक्षा के मद्देनजर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर कुछ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं हालांकि, एयरपोर्ट, मेट्रो, दूसरे राज्यों से आने-जाने वाली बसें, सिटी बसें और टैक्सियां आदि चालू रहेंगी।

यह भी पढ़ें:1 कैसे सुनिश्चित करें कि आपका Google अकाउंट दिसंबर में निष्क्रियता के कारण मिटाया नहीं जायेगा

यात्रियों से अपील है कि वे ज्यादा से ज्यादा मेट्रो का इस्तेमाल करें क्योंकि मेट्रो के अलावा अन्य ट्रांसपोर्ट सर्विस पर प्रतिबंध होंगे। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर 9 सितंबर की सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक बोर्डिंग/डी-बोर्डिंग की अनुमति नहीं होगी।

दिल्ली मेट्रो समेत, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डा आदि चालू रहेंगे। हालांकि, सिटी बस सर्विस नई दिल्ली के इलाके में उपलब्ध नहीं होगी। 9 सितंबर की सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 12 बजे तक किसी भी टैक्सी को नई दिल्ली जिले में एंट्री नहीं मिलेगी।

मेडिकल शॉप से लेकर, पार्किंग भी रहेगी उपलब्ध:

मेट्रो सेवाएं पहले की तरह चलेंगी, नई दिल्ली समेत पूरी दिल्ली में सभी मेडिकल शॉप, किराना स्टोर, दूध और सब्जी-फल की दुकानें खुली रहेंगी।

 सुरक्षा कारणों और डेलीगेट्स की आवाजाही के कारण, G-20 समिट के दौरान प्रगति मैदान के पास पार्किंग सर्विस केवल अधिकृत वाहनों के लिए ही उपलब्ध होगी।निजी वाहनों के इस्तेमाल से बचें।

 नई दिल्ली के क्षेत्र में किसी टीएसआर और टैक्सी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा 9 सितंबर की सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 12 बजे तक नई दिल्ली में टैक्सी नहीं चलेगी।

दिल्ली में G-20 समिट को लेकर ट्रैफिक प्रतिबंध कब हटेगा:

सुरक्षा के मद्देनजर ट्रैफिक प्रतिबंध दिल्ली में 7 से लेकर 11 सितंबर तक लागू रहेंगे। यह G-20 के शेड्यूल पर भी निर्भर करेगा। G-20 मीटिंग के खत्म होने के बाद ये प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI