fbpx
blood circulation

रोगों से छुटकारा पाने के लिए जरुरी है Blood को साफ रखना

आयुर्वेद में Blood साफ करने के लिए बहुत भोजन बताये गए हैं। दरअसल आप रोजाना जो भोजन करते हैं, उसमें कई ऐसे पदार्थ भी होते हैं, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं, जैसे- सोडियम, यूरिया आदि। ये नुकसानदायक तत्व आपके Blood में घुल जाते हैं और शरीर में बीमारियां पैदा करते हैं।

blood pressure

आमतौर पर अगर आपका उत्सर्जन तंत्र स्वस्थ है, तो ये नुकसानदाक तत्व मल और मूत्र के रूप में बाहर निकल जाते हैं। Blood में गंदगी होने पर कील, मुंहासे, त्वचा रोग, दाग-धब्बे और किडनी के रोग हो सकते हैं। इसलिए इसे साफ करना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार कुछ आहार आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ खून की गंदगी भी साफ करते हैं।

स्वस्थ भोजन खाएं :

आप डिब्बाबंद या जंकफूड से इकट्ठा होने वाले फैट को छोड़कर हेल्दी भोजन खाएं। ये गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देंगे और आपकी खून की नलियां साफ रहेंगी। मेवे, घी और अन्य प्राकृतिक चीजों अपने खाने में शामिल करें।

भूख लगने पर हेल्दी ऑप्शन चुनें :

आपको भूख लगी है तो पिज्जा ऑर्डर न करें। पास्ता न खाएं। अपने घर से हेल्दी फूड ऑप्शन लेकर आएं या अपने साथ फल, मेवे रखें। जब भूख लगे तो इन चीजों को अपनाएं। इसके कई फायदें हैं। इस तरह आप प्रोस्सेड चीनी और नमक नहीं खाएंगे।

खाने के बाद सौंफ खाएं :

सौंफ खून की सफाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। रोजाना सौंफ के इस्तेमाल से शरीर का खून शुद्ध होता रहता है। सौंफ में कई तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं।

सुबह उठकर गुनगुना पानी :

सुबह गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे खून साफ होता है। इसके अलावा शहद एंटीबैक्टीरियल के रूप में कार्य करता है और शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने के अन्य फायदे भी हैं। केवल गुनगुने पानी से भी आपका Digestion system सही रहता है। खून को साफ रखने के जरुरी है Digestion System सही हो।

ये भी पढ़ें : पेट और कमर की चर्बी कम करने के आसान उपाय…

खीरा :

खीरे का नियमित सेवन करने से रक्त से दूषित पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके सेवन से पानी, पोटैशियम और विटामिन सी मिलता है, जिससे खून तेजी से प्रवाहित होता है। खीरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लहसुन, अदरक और प्याज :

ज्यादातर भारतीय घरों में खाना बनाते समय लहसुन, अदरक और प्याज का इस्तेमाल होता है। ये तीनों आहार पकाने के बाद उतने फायदेमंद नहीं होते हैं, जितने कि कच्चे होते हैं। इसलिए अपने रोज के खाने में थोड़ा सा कच्चा लहसुन, अदरक और प्याज शामिल करें। आप फलों और सब्जियों के सलाद में ये चीजें डालकर भी खा सकते हैं।

अदरक को एक प्रकार का सूपर फूड कहा जाता है। इसके कई फायदे होते हैं, जिनमें से एक यह भी है कि अदरक के सेवन से रक्त साफ होता है। यदि आप इसको कच्चा खा सकते हैं तो यह रक्त को तेजी से साफ करता है और नई रक्त कोशिकाओं को जन्म लेने में मदद करता है।

हल्दी का दूध पियें : 

एक गिलास गर्म दूध में दो चम्‍मच हल्‍दी डालें। रात को सोने से पहले एक महीने तक हल्‍दी वाला दूध पीने से खून साफ होता है। हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जाे एंटीऑक्‍सीडेंट गुण रखता है। खून को साफ करने के तरीके में हल्‍दी सबसे उत्तम उपाय है।

1 thought on “रोगों से छुटकारा पाने के लिए जरुरी है Blood को साफ रखना”

  1. Pingback: जानकर होगी हैरानी-क्या है डेटोक्स, इन तरीकों से कोई भी बीमारी आपको छू नहीं सकती! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!