fbpx
kids aadhaar card

Kids Aadhar Card: UIDAI ने शुरू की नई सुविधा, अब पैदा होते ही बनेगा बच्चों का आधार कार्ड! जानें क्या है इसकी प्रक्रिया?

Aadhar Card हमारी जिंदगी में इतनी अहमियत रखता है कि इसके बिना ज्यादातर काम हो ही नहीं सकते। चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या बच्चों के स्कूल एडमिशन और घर खरीदना हो, जिंदगी के हर मोड़ पर Aadhar Card काम आता है। किसी भी सरकारी योजना का लाभ आप बिना Aadhar Card के नहीं उठा सकते।

1 दिन के बच्चे का बन सकेगा आधार कार्ड

अगर आप हाल-फिलहाल में माता-पिता बने हैं, तो आप अपने बच्चे का Aadhar Card हाथों हाथ भी बनवा सकते हैं। UIDAI ने इसकी इजाजत दे दी है। यानी अगर आपका बच्चा सिर्फ 1 दिन का है तो भी आप उसका Aadhar Card बनवा सकते हैं। अभी UIDAI 5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का आधार कार्ड जारी करता है, जिसे बाल आधार कार्ड (Kids Aadhar Card) कहते हैं।

UIDAI ने दी जानकारी

UIDAI ने ट्विटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी है कि कैसे आप 1 दिन के नवजात का भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आपको सिर्फ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) लेना है, जो कि अस्पताल से मिलता है, इसके साथ माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड दीजिए,जिससे आपके बच्चे का Aadhar Card बन जायेगा।

aadhaar card, kids aadhar

ये भी पढ़ें : 4 लाख रुपये लगाकर घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस हर साल होगी 8 लाख रुपये की कमाई!

1 दिन के बच्चे की आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया 

जिस हॉस्पिटल में बच्चे का जन्म हुआ है उस हॉस्पिटल से बच्चे का Birth certificate लेना होगा। कुछ हॉस्पिटल खुद ही नवजात बच्चे के आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को पूरा करते हैं। नवजात बच्चे का Aadhar card बनाते समय उसका बायोमीट्रिक डाटा नहीं लिया जाता, क्योंकि 5 साल से पहले बच्चे के बायोमीट्रिक डिटेल्स में बदलाव होते रहते हैं। जब बच्चा 5 साल का हो जाता है, तभी उसकी बायोमीट्रिक डिटेल्स ली जाती है।

बच्चे का Aadhaar Card बनवाने के लिए सबसे पहले आपको उसके Birth certificate की जरूरत होगी। इसके अलावा माता-पिता में से किसी एक का Aadhaar Card  जरुरत पड़ेगी।

कैसे बनवाएं आधार कार्ड

  • सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर जाना होगा। Appointment Book करना होगा।
  • इसके बाद आपको तय समय पर आधार कार्ड सेंटर में जाकर अपने दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • सभी दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद बच्चे का Aadhaar Card जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : जी हाँ अब चोरी या गुम हुए मोबाइल फोन का पता लगाना होगा आसान, ऐसे करें इस सुविधा का इस्तेमाल

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!