fbpx
glowy skin

गर्मियों में ऐसे अपनाएं स्किन केयर रूटीन, खिली-खिली नज़र आएगी त्वचा!

स्किन केयर रूटीन:

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अपनी त्वचा की देखभाल करना जरुरी है। वर्किंग लेडी दिनभर की थकान के बाद जब घर लौटती हैं, तो चेहरे को धोने का काम टाल जाती हैं। एक दिन की भी लापरवाही आपको ढेरों मुंहासे, ब्‍लैकहेड्स और झाइयां दे सकती हैं।

कई बार गर्मियों में दिन में कुछ भी लगाने से स्किन काफी चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में अगर रात को स्किन पर ये चीजें लगाई जाएं, तो स्किन पर निखार आने के साथ ये आसानी से स्किन में अब्जॉर्व भी हो जाएगी। 

आइए जानते हैं गर्मियों में रात को सोने से पहले आप घर पर खुद नैचरल चीजों से स्कीन की देखभाल कैसे कर सकती हैं।

स्किन टैनिंग के लिए एलोवेरा जेल:

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको चेहरे पर लगाने से गर्मी में होने वाली स्किन टैनिंग की समस्या दूर होती है।

for glowly face

रात को एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करें और रातभर इसे लगा रहने दें। एलोवेरा जेल लगाने से पिंपल्स की समस्या दूर होती है और त्वचा में निखार भी आता है।

यह भी पढ़ें: उम्र हो गई 30 के पार,अपनाएं स्किन केयर रूटीन-अगले दस साल तक बना रहेगा निखार!

चेहरे में कसाव के लिए नारियल तेल:

नारियल तेल चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें, आपकी फाइन लाइन्स को कम करेगा और साथ में आपके चेहरे में कसाव लाएगा। इस प्रयोग को डेली नाईट रुटीन में शामिल करें।

healthy skin

पिगमेंटेशन के लिए दही:

गर्मियों में रात को दही से चेहरे की 3 से 5 मिनट तक मसाज करें। रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

curd

दही पिगमेंटेशन को दूर करने के साथ टैनिंग को भी दूर करती हैं।

चेहरे पर चमक के लिए गुलाब जल:

गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। चेहरे को धोने के बाद कॉटन से गुलाब जल को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं।

skin care

सुबह चेहरे को नार्मल पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

यह भी पढ़ें:  ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, बनाएं घने, मजबूत और खूबसूरत!

निखार के लिए लगाएं खीरा:

चेहरे पर चमक लाने में खीरा बहुत मदद करता है। खीरे को कद्दूकस करें और चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा खीरे के रस में दही मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं।

kheera

पांच मिनट तक लगाने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे पर गजब का निखार आएगा।

झुर्रियां हटाने के लिए लगाएं ऑलिव ऑयल:

ऑलिव ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ऑलिव ऑयल की कुछ बूंद चेहरे पर लेकर हल्के हाथ से मसाज करें।

glowy skin

ऐसा रोज रात को करने से स्किन ग्लोइंग बनने के साथ झुरियां भी आसानी से दूर होती हैं।

नोट- इस बात का ध्यान रखें इनमें से कुछ भी प्रयोग के 2 घण्टे तक आप साबुन का प्रयोग न करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे