fbpx
how to prevent your skin for damage

उम्र हो गई 30 के पार,अपनाएं स्किन केयर रूटीन-अगले दस साल तक बना रहेगा निखार!

स्किन केयर जरुरी: 

आजकल प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया है। इस कारण हमें स्वास्थ्य के साथ-साथ कई स्किन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक तरफ अपनी जिंदगी से जुड़े ज्यादातर पहलुओं पर आपकी पकड़ बन चुकी होती है, तो दूसरी तरफ आपकी स्किन का चार्म और ग्लो आपसे दूर होने लगता है।

30 की उम्र तक आते-आते हम कई तरह के हार्मोनल बदलाव का सामना कर चुके होते हैं। नींद का पूरा ना होना, डायट का ध्यान ना रख पाना, साथ ही स्ट्रेस, पोल्यूशन, सन-एक्सपोजर जैसी चीजें ऐसे में स्किन केयर हीएक उपाय है।

How to protect your skin from pollution damage

खान-पान का रखें विशेष ध्यान:

इसलिए अपनी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए आपको जो सबसे पहला काम करना है, वो है सही डायट लेना। अब तक भले ही आपने इस बात पर फोकस ना किया हो कि आपका भोजन कितना पौष्टिक है। लेकिन अब इस बात पर ध्यान जरूर दें, नहीं तो 40 तक पहुंचते हुए शरीर बुरी तरह बीमार पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में नहाने के बाद नारियल तेल लगाने के कई बेहतरीन फायदे

आप घर पर ही अपनी त्वचा को ग्लोइंग और स्मूथबना सकते हैं। पानी खूब पिएं शरीर को हेल्दी रखने के लिए पानी बहुत आवश्यक है। पानी ना सिर्फ शरीर से बेकार टॉक्सिस को निकालने में मदद करता है बल्कि स्किन संबंधी कई समस्याओं को भी दूर करने में मददगार है।

वर्कआउट का नहीं मिल रहा टाइम? डाइट में ये बदलाव लाकर रखें खुद को फिट - no-time-for-workout-follow-these-easy-tips - Nari Punjab Kesari

 

पानी की कमी के कारण कई बार रूखापन और खुजली की समस्या भी हो सकती है। दिन में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। यह स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाने में भी मददगार होता है।

यह भी पढ़ें: गर्मी में ऐसे अपनी त्वचा की करें देखभाल !

अपनी स्किन को हाइड्रेट रखना, 30 की उम्र में कहीं अधिक जरूरी हो जाता है। स्किन को साफ करने के बाद उसे हाइड्रेट करना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुलाब जल सर्दियों में बालों और स्किन को पोषण देने में मदद करता है. यह स्किन में गुलाबी निखार लाने में मदद करता है।

बॉडी लोशन से स्किन रहेगी सॉफ्ट:

नहाने के दौरान भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आप नहाते समय 5 मिनट से ज्यादा समय शॉवर के नीचे ना बिताएं। गर्मी हो या सर्दी नहाने के बाद एक अच्छा बॉडी लोशन जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि नहाने के दो से तीन मिनट के अंदर ही बॉडी लोशन लगा लेने से त्वचा को अधिक फायदा मिलता है और स्किन देर तक सॉफ्ट बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: पसीने की बदबू से हैं परेशान तो, अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खे

अपनी स्किन को कब और कैसे करें मॉइस्चराइज

 

फेशियल भी है जरूरी:

आपको बता दें कि स्किन को हेल्दी बनाने के लिए हर महीने फेशियल कराना बेहद जरूरी है। यह स्किन में मौजूद सभी गंदगी को निकाल कर  ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: फेस पैक से अपने चेहरे को कैसे बनाएं सुन्दर

फेशियल के साथ-साथ क्लीनअप भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप  बेसन, हल्दी, दही और शहद जैसी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मददगार होता है।

घर में 10 मिनट में खुद से फेशियल करें और डल और ड्राई स्किन से बचें

गुलाब जल और चंदन का फेस पैक:

चंदन की तासीर ठंडी होने के चलते ये गर्मी में स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वहीं गुलाब जल त्वचा को ग्लोइंग बनाने का काम करता है। 2 चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे फेस पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

चंदन पाउडर फेस पैक

1 thought on “उम्र हो गई 30 के पार,अपनाएं स्किन केयर रूटीन-अगले दस साल तक बना रहेगा निखार!”

  1. Pingback: हनीमून डेस्टिनेशन: नव-विवाहित जोड़े इस जगह घुमने का जरुर करें प्लान! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!