fbpx
पोस्ट ऑफिस में मिलेगा ज्यादा ब्याज

अब आप भी बेहतरीन ब्याज पा सकते हैं, पोस्ट ऑफिस की इन सेविंग स्कीम से।

अगर आप कहीं ऐसी जगह निवेश करने का सोच रहे हैं जहां आपको ज्यादा ब्याज मिले और आपका पैसा भी सुरक्षित रहे, तो आप पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के अन्दर बचत की भावना को बढ़ाना है और इसके साथ-साथ उनके भविष्य को भी सुरक्षित करना है। इसके लिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस में कई योजनाओं में निवेश करने का बढ़ावा दिया है और साथ ही साथ कर में छूट का भी प्रावधान है। इस स्कीम के माध्यम से निवेशक आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। अतः निवेशकों को अपने पैसों का निवेश डाकघर से संबधित योजना में ही करना चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना:

किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र से पहले ही खोला जा सकता है। आप केवल 250 रुपए में ये खाता खुलवा सकते हैं। इसमें सालाना 7.6% की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो फिक्स्ड डिपॉजिट से काफी ज्यादा है। इसका उद्देश्य भविष्य में बच्ची के पढाई व शादी आदि में होने वाले खर्च की पूर्ति के लिए बचत एकत्रित करना है।

सुकन्या समृद्धि योजना

 

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना- जानिए कितने प्रीमियम पर कितनी पेंशन?

चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर 80सी के तहत टैक्स छूट का भी फायदा उठा सकते हैं। यह अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड:

पब्लिक प्रोविडेंट फंड या PPF में अभी 7.1 परसेंट ब्याज मिल रहा है। इसके निवेश पर कोई ब्याज नहीं लगता। ब्याज की कमाई पर भी टैक्स नहीं लगता। यह एक लम्बी अवधि की इन्वेस्टमेंट योजना है। यह योजना 15 साल के लिए चलाई जाती है। इस स्कीम में कम से कम 500 रुपये और साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। 15 साल बाद खाता मैच्योर होने के बाद इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

सीनियर सिटीजन बचत योजना:

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 7.4% ब्याज मिल रहा है।यदि ब्याज राशि सालाना 10000 रुपए से अधिक है, तो स्रोत पर कर कटौती यानी टीडीएस काटी जाती है। इस योजना के तहत निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स लाभ प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें: आपके बुढ़ापे के लिए बड़ा सहारा है ये पेंशन योजना, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

यह खाता पूरी तरह से वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इस खाते में निवेश पर कोई टैक्स नहीं लगता, लेकिन ब्याज से होने वाली कमाई पर टैक्स लगता है। इस योजना से जुड़ने के लिए कम से कम उम्र 60 साल होनी चाहिए। प्रति व्यक्ति एक खाते में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकता है। इस योजना में अगर आप 13 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको हर तिमाही 24,900 रुपये मिलेंगे।

किसान विकास पत्र योजना:

यह योजना देश के किसानों के लिए शुरू की गयी है। किसान विकास पत्र योजना का कार्यकाल 09 वर्ष 4 महीने है। और इसके अंतर्गत 6.9 % की ब्याज दर निर्धारित की गयी है। इस योजना में न्यूनतम राशि 1000 रूपये तय की गयी और अधिकतम रूपये जमा कराने की कोई सीमा नहीं है।

Kisan Vikas Patra Yojana in Hindi : पोस्ट आफिस की इस स्कीम में 10 साल में ही

यह भी पढ़ें: मजदूरों की कमी देखी तो किसान ने जुगाड़ से बना लिया ड्रोन

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट:

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए खोला जाता है। 1, 2 और तीन साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.5 परसेंट है जबकि 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.7 परसेंट है।

Post Office Time Deposit Scheme

 

इस खाते में पैसे जमा करने पर कोई टैक्स नहीं लगता, लेकिन निवेश पर हुई ब्याज की कमाई पर टैक्स लगता है। निवेश की कम से कम राशि 200 रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं। एक व्यक्ति कितने भी अकाउंट खोल सकता है। किसी एक पोस्ट ऑफिस से दूसरी शाखा में इसे ट्रांसफर किया जा सकता है।

1 thought on “अब आप भी बेहतरीन ब्याज पा सकते हैं, पोस्ट ऑफिस की इन सेविंग स्कीम से।”

  1. Pingback: खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस, स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम्‍स की ब्याज दरों में हुआ इजाफा! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI