fbpx
खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस, स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम्‍स की ब्याज दरों में हुआ इजाफा! 2

खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस, स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम्‍स की ब्याज दरों में हुआ इजाफा!

फिक्स्ड डिपॉजिट:

सरकार ने तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए पोस्ट ऑफिस  की स्माल सेविंग स्कीम की नई ब्याज दरों की घोषणा कर दी है, इस बार सरकार ने 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 30 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की है। पोस्ट ऑफिस में 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट 5.5 प्रतिशत से 5.8 प्रतिशत कर दिया है।

वरिष्ठ नागरिक बचत:

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4% से बढ़ाकर 7.6% और दो व तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए भी ब्याज दरों को बढ़ाया है।

यह भी पढ़ेंअब आप भी बेहतरीन ब्याज पा सकते हैं, पोस्ट ऑफिस की इन सेविंग स्कीम से।

किसान विकास पत्र:

किसान विकास पत्र के लेकर टैन्योर में भी बदलाव हुआ है। अभी 7 फीसदी ब्याज दर वाले KVP की मैच्योरिटी 123 महीने कर दी गई है, जबकि 6.9 परसेंट वाले केवीपी की अवधि 124 महीने होती थी।

NCS और PPF में नही हुआ बदलाव:

सेविंग डिपॉजिट, 1 साल, 5 साल की एफडी, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, सुकन्या समृद्धि योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि पर वर्तमान तिमाही के समान ब्याज दरें मिलती रहेंगी। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर ब्याज दर 6.8 फीसदी है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.10 प्रतिशत ब्याद दर है।

इस तरह की योजनाओं में कोई भी घोषणा आरबीआई की बैठक के बाद होती थी। लेकिन इस बार सरकार ने इसकी घोषणा एक दिन पहले ही कर दी है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की MPC की बैठक कल 28 सितंबर से शुरू हुई और 30 सितंबर को समाप्त हो गई।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे