fbpx
अटल पेंशन योजना- जानिए कितने प्रीमियम पर कितनी पेंशन? 2

अटल पेंशन योजना- जानिए कितने प्रीमियम पर कितनी पेंशन?

इस बात को ध्यान में रखकर कि हमारे राष्ट्र में वृद्ध होने पर मौद्रिक लाभ कि दृष्टि से कोई मजबूत सामाजिक सुरक्षा तंत्र नहीं है केंद्रीय बजट 2015-16 में एक दिलचस्प विकल्प की पेशकश किया गया है। वो है अटल पेंशन योजना।

इस योजना का उद्देश्य एक परिभाषित पेंशन प्रदान करना है। इसका मतलब यह है कि यदि आप 15 साल के बाद पेंशन के रूप में प्रति माह 2000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसमे आपका योगदान तदनुसार निर्धारित किया जाएगा।

इस योजना कि रोचक बात यह है कि सरकार का भी लाभार्थियों के ‘प्रीमियम में 50 प्रतिशत योगदान होगा। लेकिन, यह सिर्फ पांच साल के लिए है एवं मात्र 1000 रुपये प्रत्येक वर्ष के लिए प्रतिबंधित है। इसके अलावा, आपके खातों में सरकार की ओर से योगदान अर्हता प्राप्त करने के लिए 31 दिसंबर 2015 से पहले खोला जाना अनिवार्य है।

अटल पेंशन योजना की सुविधाएँ

1) पेंशन की सीमाएं 

आप अगर18-40 साल की उम्र के हैं तभी आपको इस योजना के तहत लाभ की अनुमति दी जाती है। आपकी पेंशन 1000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक हो सकती है।

2) लघु उद्योग क्षेत्र के कार्यकर्ताओं पर लक्षित

3) अटल पेंशन योजना के तहत खाता कैसे खोले?

सरकार का लक्ष्य नेशनल पेंशन स्कीम द्वारा प्रदान की बुनियादी सुविधाओं का उपयोग करना है। स्वावलंबन योजना के तहत सभी एग्रीगेटर्स नामांकन में मदद करेंगे। फिलहाल एनपीएस के तहत खाता खोलने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में कई बैंक खाता खोल रहे हैं। यह संभव है कि भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, इलाहाबाद बैंक, मैसूर आदि स्टेट बैंक जैसे बैंकों के एक ही सेट हों।

4) सरकार योगदान कैसे देती है?

सरकार के लिए 1000 रुपये की उपरी सीमा निर्धारित की गयी है, जबकि सरकार प्रीमियम का 50 फीसदी योगदान देगी।

अटल पेंशन योजना के तहत प्रीमियम की गणना कैसे करें?

यहाँ प्रति माह 5000 रुपए की पेंशन पाने के लिए आपके द्वारा किये जाने वाले योगदान की एक त्वरित तालिका दी गयी है।

10

क्या आपको अटल पेंशन योजना को चुनना चाहिए?

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों या लघु उद्योग क्षेत्र के लिए अटल पेंशन योजना की सदस्यता तर्कसंगत है। 5000 रुपए की पेंशन राशि निश्चित रूप से बहुत कम है । छोटे से शहर में भी इस मामूली सी धनराशि पर आश्रित होना नामुमकिन प्रतीत होता है । फिर भी सरकार द्वारा गैर-सरकारी लोगों को पेंशन उपलब्ध कराने का यह एक सराहनीय प्रयास है।

Source – One India

1 thought on “अटल पेंशन योजना- जानिए कितने प्रीमियम पर कितनी पेंशन?”

  1. Pingback: अब आप भी बेहतरीन ब्याज पा सकते हैं, पोस्ट ऑफिस की इन सेविंग स्कीम से। - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI