fbpx
railways rule

Indian railways alert: फेस्टिव सीजन में सफर के दौरान भूलकर भी ना ले जाएँ ये सामान हो जाएगी जेल!

Indian railways :

फेस्टिव सीजन में हर कोई अपने परिवार से मिलने घर जाता है खासकर वो लोग जो अपने परिवारों से दूर हैं, वे त्योहार के समय ट्रेनों के जरिये अपने घर जाते हैं। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो सोशल मीडिया पर रेलवे द्वारा दी गई जानकारी को अनदेखा न करें।

पश्चिम मध्य रेलवे के अनुसार, ट्रेन में आग फैलाने या ज्वलनशील वस्तुएं ले जाना रेल अधिनियम, 1989 की धारा 164 के अंतर्गत दंडनीय अपराध है।वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्विट में लिखा, ट्रेन में पटाखे ले जाकर आप अपनी और दूसरों की जिंदगी को जोखिम में डाल सकते हैं।

किन चीजों को ले जाना है मना:

भारतीय रेलवे ने सफर के दौरान कुछ चीजों को न ले जाने की चेतावनी दी है। ट्रेन में यात्रा के दौरान ज्वलनशील पदार्थ जैसे पटाखे, पेट्रोल, मिट्टी का तेल, गैस सिलेंडर,स्टोव और माचिस आग फैलाने वाली कोई भी  वस्तु अपने साथ लेकर यात्रा नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें: अपनी मनमानी नहीं कर सकेंगे टीटीई, अब इस मशीन से मिलेगी खाली सीट की टिकट !

दिवाली का त्योहार अगले हफ्ते है। ऐसे में दूर रह रहे लोग अपने बच्चों और परिवारजनों के लिए पटाखे ले जाते हैं। इसलिए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए कुछ नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी है।

नियम तोड़ने पर हो सकती है जेल:

अगर आप ये नियम तोड़ते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। इसके अलावा आग की घटनाओं को कंट्रोल करने के लिए कोई ट्रेन में स्मोकिंग करता पकड़ा गया तो उसे 3 साल तक की जेल भी हो सकती है और साथ में  हजार रुपए भी चुकाना पड़ सकता है, रेलवे परिसर में सिगरेट-बीड़ी पीना भी दंडनीय अपराध है।

1 thought on “Indian railways alert: फेस्टिव सीजन में सफर के दौरान भूलकर भी ना ले जाएँ ये सामान हो जाएगी जेल!”

  1. Pingback: फेस्टिव सीजन में भारतीय रेलवे ने यात्रिओं की बढ़ाई मुश्किल,160 ट्रेन हुई रद्द! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI