fbpx
electric scooter

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान!

आज मार्किट में  तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियों ने इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर और कार बनाने की शुरुआत कर दी है। ताकि लोगों को महंगाई की मार यानि तेल की कीमतों और वायु प्रदूषण दोनों से ही निजात मिल सके। पेट्रोल तेल की कीमतें एक तरफ लोगों के बजट को बिगाड़ रही हैं तो दूसरी तरफ बढ़ते वाहनों से होने वाला वायु प्रदूषण से लोगों की सेहत भी बिगड़ रही है।

देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का बाजार बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। जिसमें कई नई इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां अपने बाइक और स्कूटर लॉन्च कर रहे हैं। अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना  चाहते हैं तो कुछ बातों को जरुर  ध्यान में रखें ओर जरूरत को देखते हुए अपनी पसंद का ई स्कूटर खरीदें।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज:

इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 30 हजार से लेकर 1.50 लाख रुपये तक है। इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आपको हर तरह की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी मिल जाएगी लेकिन आप अपने बजट को देखते हुए तय कीजिए की किस कंपनी का स्कूटर आपके बजट में है।

यह भी पढ़ें: New launch /नया होंडा एक्टिवा 6G स्कूटर भारत में लॉन्च, बहुत ही कम कीमत में

अपनी जरुरत अनुसार ही प्लान कीजिए घर से अपने ऑफिस और दूसरी जगह पर कितनी दूरी तय करते हैं। क्योंकि ज्यादा दूरी होने पर ये ई स्कूटर आपके लिए बेहतर ऑप्शन बिल्कुल साबित नहीं होगा। बीच रास्ते में बैटरी खत्म होने का डर भी रहेगा,सबसे बड़ी बात ऐसे में आप बैटरी कहाँ चार्ज करोगे।

scooter

 माइलेज का भी रखें ध्यान:

एक बार चार्ज करने पर ये स्कूटर कितने किलोमीटर का सफ़र तय कर सकता है। इसलिए कोई भी ई स्कूटर लेने से पहले उसकी माइलेज पर ध्यान जरूर दें। कभी भी कंपनी के दावे पर आंख बंद कर भरोसा न करें आप खुद हो सके तो इसके बारे में जानकारी लें। उन ग्राहकों से बात करने की कोशिश करें जो ये स्कूटर यूज कर रहे हैं तब आपको उस ई स्कूटर की असली माइलेज का पता चल सकेगा।

यह भी पढ़ें: जानिए सरकार का क्या है आदेश, क्यों ग्राहकों से पुरानी बैटरी वापस खरीदने जा रही बैटरी कम्पनी!

बैटरी की वॉट क्षमता:

जैसे बाइक  में उसका मुख्य हिस्सा होता है इंजन उसी तरह इलेक्ट्रिक स्कूटर में उसका मुख्य अंग होता है उसकी बैटरी। इसलिए बैटरी की जानकारी लेना न भूलें कि कितने वॉट क्षमता वाली है, बैटरी वाटरप्रूफ है या नहीं, शॉकप्रूफ है या नहीं और रिप्लेसमेंट होगा की नही क्योंकि अक्सर देखा गया है कि ई स्कूटर की बैटरी कुछ ही महीनों में खराब हो जाती है, ऐसी सूरत में ग्राहक को हजारों रुपये खर्च कर नई बैटरी लेनी पड़ती है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI