fbpx
खांसी का घरेलू उपचार!

सुखी और बलगम वाली खांसी का घरेलू उपचार!

बदलते मौसम के कारण खांसी एक आम समस्या है जो कि शरीर के एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिससे वह श्वसन मार्गों को खोलता है। खांसी दो प्रकार की होती है, जिसमें सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी शामिल है। सूखी खांसी में किसी प्रकार की बलगम या कफ नहीं बनती है।सांस की तकलीफ और खांसी की अजीब आवाज सूखी खांसी के सामान्य लक्षण हैं सूखी खांसी एक गंभीर बीमारी है और इस समस्या को गंभीरता से लेना होगा।

वहीं बलगम वाली खांसी में खांसने के साथ-साथ बलगम और कफ आता है। सूखी खांसी अक्सर फेफड़ों संबंधी कुछ समस्याओं जैसे ब्रोंकाइटिस, निमोनिया व अस्थमा, एलर्जी और जुकाम जैसी रोगों के कारण होती है। वहीं कुछ लोगों को धूम्रपान करने, ठंडी चीजें खाने और तले हुए खाद्य पदार्थ खाने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, जिन्हें श्वसन तंत्र से संबंधित संक्रमण है, तो आपको सूखी खांसी होने का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: एसिडिटी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से पाएं निजात!

सूखी खांसी का घरेलू उपचार:

  • नमक के पानी से गरारे करने से सूखी खांसी के कारण होने वाली परेशानी और जलन को कम करने में मदद मिलेगी। नमक का पानी मुंह और गले में बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है। ऐसा करने के लिए, एक बड़े गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सॉल्ट घोलें और चुटकी भर हल्दी भी डाल लें। फिर दिन और रात में गरारे करें।
  • अदरक में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होता है। ऐसे में यह सुखी खांसी से राहत दिलाने में सहायता कर सकता है। अदरक को गैस या चूल्हे पर थोडा पका लें और  इसे मुंह में डाल कर इसका रस चूसते रहें इससे आपको राहत मिलेगी। इसे आप चबा कर खा भी सकते हैं या अदरक के छोटे से टुकड़े को लेकर उस पर एक चुटकी नमक छिड़ककर या शहद लगाकर मुंह में रख लें। इस तरह अदरक का रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें।
  • 1 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए, शहद का उपयोग सूखी खांसी से राहत दिला सकता है। शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो जलन को कम करने, गले को रूखापन से बचाव करता है। आप किसी भी वक्त शहद को गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं।
  • घी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह गले को नरम रखने का काम करता है। यदि आप घी में काली मिर्च पाउडर को मिलाकर खाएं, तो आपको सूखी खांसी में बहुत आराम मिल सकता है।
  • दो बड़ी चम्मच मुलेठी के चूर्ण को 2-3 गिलास पानी में डालकर उबालें और 10-15 मिनट तक इसका भाप लें. इससे भी खांसी में काफी आराम मिलता है। मुलेठी भी सांस नली की सूजन को कम करने का काम करती है।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए वरदान है, ये आयुर्वेदिक नुस्खे

बलगम वाली खांसी के घरेलू उपचार:

  • कफ की मात्रा को कम करने के लिए भाप लेना चाहिए, गुनगुना पानी पीना चाहिए। ताकि अत्यधिक कफ निकल आए और फेफड़ों में जमा होने से निजात मिल सके।
  • एक चम्मच ताजा अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और सिरप की तरह पी जाएं। गले की खराश और सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आवश्यकतानुसार दिन में तीन बार सेवन करें। अदरक गले में खराश के कारण होने वाली सूजन को कम करता है, जबकि शहद इसे शांत करने और बार बार आने वाली खांसी को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • खूब पानी पिएं क्योंकि यह आपके गले की बलगम को पतला करने में मदद करता है। गर्म पानी पीना ज्यादा बेहतर होता है खांसी में। इसके अलावा आप खांसी में नमक और पानी से गरारा करें। इससे भी बहुत हद तक आराम मिलेगा।
  • काली मिर्च बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है, तथा बंद नाक को खोलने में मदद करती है। इसे शहद के साथ मिलाकर चाट लें, या फिर चाय में डालकर इसका सेवन करें।
  • अतिरिक्त कफ से छुटकारा पाने के अदरक, लहसुन और मिर्च डालें जैसी चीजों का खान पान में सेवन करें। इससे बलगम पतला हो जाता है।

खांसी को आयुर्वेदीय उपचार से ठीक किया जा सकता है, लेकिन इसके साथ उचित खान-पान एवं परहेज करना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर खांसी ठीक नहीं होती है। सामान्य खांसी 8-10 दिन के भीतर घरेलू उपचार, एवं उचित खान-पान से ठीक हो जाती है, लेकिन यदि इसके बावजूद भी खांसी 2-3 सप्ताह तक चलती रहे तो डॉक्टर से कंसर्न जरुर करें।

Disclaimer: अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। website इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

1 thought on “सुखी और बलगम वाली खांसी का घरेलू उपचार!”

  1. Pingback: क्यों होती हैं टिंगलिंग, कैसे इससे पाएं निजात ! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI