fbpx
gas acidity

एसिडिटी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से पाएं निजात!

अगर आप भी अपने खानपान में तेज मिर्च-मसाले खाना पसंद करते हैं, तो ये आपकी लापरवाही के कारण बन सकती है। जिससे गैस और एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है। फ़ास्ट food और ज्यादा तले हुए पदार्थ खाने से इस तरह की समस्या हो सकती हैं।

एसिडिटी क्यों होती है?

जब आपके पेट में गैस्ट्रिक ग्रंथियां अधिक मात्रा में एसिड का उत्पादन करती हैं और किड्नीस इससे छुटकारा पाने में असमर्थ होती हैं। यह आमतौर पर हार्टबर्न, रिफ्लक्स, अपच के साथ आता है। जिसमे मसालेदार खाना, कॉफी, ज्यादा खाना, कम फाइबर वाला खाना शामिल है।

acidity का कारण

एसिड रिफ्लक्स:

अगर आप एसिड रिफ्लक्स की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में साइट्रस युक्त फलों और सब्जियों जैसे अनानास, संतरा, टमाटर, अंगूर आदि चीजों को शामिल न करें। कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, टमाटर जूस, शराब आदि चीजों से परहेज करें। फ्रेंच फ्राय, आलू चिप्स, ताजा दूध, चटनी, आइस क्रीम आदि चीजों से दूरी बनाएं।

यह भी पढ़ें: इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़

गैस की समस्या कई बीमारियाँ भी लाती हैं साथ:

गैस की समस्या बवासीर, वजन कम होना, कब्ज, मन खराब,डायरिया और उल्टी जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। आपके पाचन तंत्र में गैस पाचन की सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा है।

कुछ घरेलू उपाय से गैस और एसिडिटी की समस्या खत्म हो सकती है:

*अदरक में कई सारे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. अगर आप पेट की दिक्कत या गैस बनने से परेशान हैं तो एक कप पानी में थोड़ी सी अदरक डालकर उसे उबाल कर उस पानी को छानकर पी लें। ऐसा करने से गैस में काफी राहत मिलेगी और पेट का दर्द भी कम हो जाएगा।

*तुलसी में सर्वाधिक गुण होते हैं, आपकी एसिडिटी को खत्म करने में और आपको राहत दिलाने में मदद करती है। इससे आप एसिड रिफ्लक्स होने से खुद को बचा सकती हैं। कुछ तुलसी के पत्ते को पानी में डाल कर 5 मिनट के लिए उबाल लें अब ठंडा होने के बाद पत्तियों को छान कर और पानी को पी लें।
*गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप सौंफ का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप या तो चबाकर खाएं या फिर इसे पानी में उबालकर इसका पानी भी पी सकते हैं। यह दोनों तरह से आपके पेट के लिए फायदेमंद होगा।

1 thought on “एसिडिटी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से पाएं निजात!”

  1. Pingback: सुखी और बलगम वाली खांसी का घरेलू उपचार! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI