fbpx
cold-cough

इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़…

दिसंबर, जनवरी ,फरवरी में सर्दी जुखाम से तकलीफ बढ़ जाती है। हालांकि यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन यह देखा जाता है कि इस बीमारी में दवाईयों का असर भी कम होता है। इसके लिए सबसे अच्छा होता है घरेलू यानी देसी नुस्खे का इस्तेमाल। घर में बनाए जाने वाले इन देसी नुस्खों से आप आसानी से सर्दी जुखाम को काबू में कर अपना इलाज कर सकते है।

इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़... 1

ये भी पढ़ें :-सर्दी में खुद को रखना है गर्म और रहना है बीमारी से दूर, तो आजमाएं ये 5 देसी सुपरफूड

अदरक बहुत ही अच्छी औषधि के रूप में सभी इसका प्रयोग करते है अदरक  के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरक की चाय सर्दी-जुखाम में भारी राहत प्रदान करती है।  सर्दी-जुखाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरक को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए। यह नुस्खा आपको सर्दी जुखाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है।

इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़... 2

नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुखाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है। इसके साथ हम आपको एक और उपाय बताते है इसे भी आप अजमा कर सर्दी जुखाम से राहत पा सकते है। अदरक के रस के साथ तुलसी का रस मिला लीजिये और हल्का गरम करके शहद या गुड़ मिलाके सुबह खली पेट, दोपहर और शाम को एक चम्मच करके ले लीजिये !

इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़... 3

ये भी पढ़ें :-सर्दियों में हाथ-पैर की उँगलियों में सूजन, इन नुस्खों से मिल सकती है आपको राहत

सर्दी जुखाम के लिए एक छोटा सा और रामवाण इलाज़  2 चम्मच अजवायन को तवे पर हल्का भूने और फ़िर उसे एक रूमाल या कपडे में बांध ले और पोटली बना ले उस पोटली को नाक से सूंघे और सो जाए.

इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़... 4

 

1 thought on “इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़…”

  1. Pingback: एसिडिटी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपाय से पाएं निजात! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!