fbpx
brinjal

इन दिनों आप भी करते हैं बैंगन का भर्ता पसंद, हो जाएं सावधान!

बैंगन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लोग इसे बढ़े शौक से खाते हैं। बैंगन दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। इसके सेवन से वनज भी कम किया जा सका है, लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनमें बैंगन का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

बरसात में बैंगन खाना आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। दरअसल, बैंगन में छोटे-छोटे कीड़े छिपे हुए हो सकते हैं जो कि इनके बीजों के साथ आपको कई बार नजर भी न आए। असल में ये मौसम छोटे जीवों के लिए प्रजनन का मौसम है जिनके लार्वा ऐसी सब्जियो में बीजों के साथ छिपे रहते हैं।

यही चीज बैंगन के साथ भी है। तो, जब आप बैंगन खाते हैं तो ये फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण बन सकता है। ये पेट में इंफेक्शन पैदा कर सकता है। फूड प्वाइजनिंग हो सकती है और आप गंभीर रूप से भी बीमार पड़ सकते हैं। 

कोई स्किन एलर्जी जैसी समस्या से जूझ रहा है तो उसे बैंगन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा और भी कुछ खास समस्याएं हैं, जिनमें बैंगन नुकसान पहुंचाता है। इस खबर में हम आपके लिए बता रहे हैं किन समस्याओं के होने पर आपको बैंगन से दूरी बनानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी करते हैं हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन तो हो जाएँ सतर्क!

इन समस्याओं में नहीं खाना चाहिए बैंगन:

गर्भवती महिला न करे सेवन:

बैंगन का सेवन गर्भवति महिलाओं के लिए नुकसान पहुंचा सकता है। ये गर्भावस्था में बढ़ते भ्रूण के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके सेवन से प्राकृतिक रूप से मूत्र बढ़ने लगती है, जिससे भ्रूण को नुकसान हो सकता है। इन सबके लिए बैंगन में पाया जाने वाले नेनुसिन नामक तत्व जिम्मेदार है।

एलर्जी और डिप्रेशन होने पर:

स्किन एलर्जी से जूझ रहे लोगों को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. ऐसा लोगों के लिए बैंगन की सब्जी या भर्ता खाना उनकी एलर्जी बढ़ सकती है।

डिप्रेशन में भी बैंगन का सेवन नुकसानदायक बताया गया है। अगर आप डिप्रेशन की दवा लें रहे हैं या फिर उससे जूझ रहे हैं तो आपको बैगन का सेवन न करें, क्योंकि इसके सेवन से शरीर पर दवा का असर कम होने लगता है।

पथरी की शिकायत होने पर:

अचानक उठने वाला पथरी का दर्द किसी को बेहाल कर सकता है। जिन लोगों को यह दिक्कत हो, उन्हें बैंगन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। बैंगन में पाया जाने वाला ऑक्सलेट पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है। 

यह भी पढ़ें: पथरी का कारण एवं उपचार

बवासीर होने पर:

जिन लोगों को बवासीर यानी पाइल्स की परेशानी हो तो उन्हें बैंगन से दूरी बना लेनी चाहिए। ऐसा न करने पर आपकी बवासीर की दिक्कत ज्यादा बढ़ सकती है। 

पेट की गड़बड़ी वाले लोग:

जिन लोगों को अक्सर पेट की गड़बड़ी रहती हो, उन्हें बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से गैस-एसिडिटी बढ़ सकती है, जिससे कुछ भी करने में दिक्कत हो सकती है।  

खून की कमी होने पर:

जिन लोगों को खून में कमी की शिकायत रहती हो, उन्हें गलती से भी बैंगन नहीं खाना चाहिए।  ऐसा करने से शरीर में खून बनने में रुकावट आने लगती है, जिससे बॉडी कमजोर हो जाती है। 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे