fbpx
Almond

बादाम में कई पोषक तत्व, बादाम सेहत के लिए कितना लाभकारी है आये जानते है…

आपको पता है बादाम सेहत के लिए कितना लाभकारी है आये जानते है बादाम खाने से कोन कोन सी vitamins की पूर्ति होती है बादाम में कई सारे जरुरी पोषक तत्व प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और कई जरुरी एमिनो एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं।

यह शरीर को कॉपर, विटामिन बी, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन होते हैं लेकिन इनका अत्यधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए इसका एक उचित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। बादाम को रात को भिगोकर रख दें और सुबह खाएं।बादाम में कई पोषक तत्व, बादाम सेहत के लिए कितना लाभकारी है आये जानते है... 1

बादाम के दो प्रकार

स्वीट और बिटर स्वाद में काफी स्वादिष्ट और बहुमुखी गुणों से भरपूर होने के कारण बादाम काफी पोपुलर खाद्य पदार्थ है।अपने ह्रदय को स्वस्थ रखने के रोज चार-पांच बादामों का सेवन करें। बादाम को आप नाशते  के रूप में, सलाद, सूप आदि बनाकर सेवन कर सकते हैं।

बादाम के फायदे

बादाम खाने से कई फायदे होते है बस जरूरत हे तो समझने की | इसमें मौजूद विटामिन बी-6, प्रोटीन के मेटाबोलिज्म को ठीक करता है जो ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने के लिए जरुरी होता है। स्मरण शक्ति को बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए बादाम का नियमित सेवन करें।

बादाम में पाया जाने वाला मैग्नीशियम रक्त संचार को बेहतर बनाकर शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आवाजाही को बढ़ाता है। इससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक (दिल का दौरा) की सम्भावना कम होती है। विटामिन बी और जिंक हमारी शुगर या मीठी चीजों को खाने की इच्छा को कम करते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI