fbpx
lic का जीवन उमंग प्लान

अब कोई फ़िक्र नही,आपका ये बेटा बनेगा बुढ़ापे का सहारा! जानिए कैसे…

हर किसी को अपने भविष्य की टेंशन होती है। बढती उम्र के साथ बुढ़ापे में कौन ख्याल रखेगा, दवा-इलाज का इंतजाम कैसे होगा और इसके साथ सबसे बड़ी चिंता पैसा कौन देगा? इसी तरह के न जाने कितने सवाल होते हैं। आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में पैसा तो कमा रहे हैं, लेकिन अगर आप सेविंग भी कर रहे हैं तो आपका बुढ़ापा बिना किसी टेंशन के सुखदायक बीतने वाला है।

होल लाइफ मनी चाहिए तो इसके लिए आपको सबसे बेस्ट lic की जीवन उमंग पॉलिसी के बारे में पता होना चाहिए जीवन आनंद प्लान के अलावा जीवन उमंग पॉलिसी ही है, जो आपको 100 सालों तक बीमा कवर प्रदान करती है।

जीवन उमंग पॉलिसी क्या है ?

LIC की जीवन उमंग पॉलिसी जिसकी तालिका संख्या 945 है, यह 100 वर्षों तक चलने वाला प्लान है। इसमें आपको बीमाधन का 8% मनी बैक प्रति वर्ष जीवन भर मिलता रहेगा इसलिए इसे होल-लाइफ प्लान कहते हैं।

आपको बता दें bank और अन्य वित्तीय संस्थाएं समय के साथ ब्याज दर लगातार घटाती जा रही हैं, वहीं पर LIC जीवन उमंग प्लान से 8 प्रतिशत का रिटर्न 100 वर्ष की उम्र तक देने का वादा कर रही है क्यूँकि यह LIC का एक गारंटीड रिटर्न प्लान है।

जीवन उमंग

आप इस प्लान को ऐसे समझिये आज आपकी उम्र 25 वर्ष है और आपने जीवन उमंग पॉलिसी 10 लाख बीमाधन का प्लान लिया है और मान लीजिये कि, आपने प्रीमियम देने का टर्म 20 साल चुना है। जब आप 45 वर्ष के होगें तब आपका प्रीमियम देना बंद हो जायेगा और आपको पैसा मिलना शुरू हो जायेगा।

यह भी पढ़ें: यदि आपके पास है LIC की पॉलिसी तो, घर बैठे मिलेगा लोन, नहीं काटने होंगे बैंकों के चक्कर

आपको बीमाधन का 8% मिलेगा इस प्रकार से आपको जीवन भर 80000 रुपये सालाना मिलना शुरू हो जायेगा और यह तब तक मिलेगा जब तक आपकी उम्र 100 साल की नहीं हो जाती है। यानि policy बंद होने के बाद भी आपका प्लान 100 साल तक चलता रहेगा जीवन उमंग में 100 वर्ष पूर्ण होने पर मैच्चोरिटी मिलती है।

LIC की जीवन उमंग एक पेंशन प्लान:

यह पेंशन प्लान आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। अगर इसे सही उम्र  में करवाया जाए तो फायदा जल्द मिलेगा। देखा जाए तो आजकल के समय में शायद ही कोई 100 वर्ष आयु पूर्ण करें और अपनी मैच्चोरिटी प्राप्त करें, लेकिन जब तक आप जीवित रहेगें आपको हर साल एक अच्छी रकम पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी और न रहने पर नॉमिनी को बीमाधन का पैसा मिल जायेगा। इस तरह आप अपना बुढ़ापा ख़ुशी ख़ुशी जीवन जीने का आनंद ले सकते हैं ।

lic पेंशन प्लान लेकर हो जाए निश्चिंत

प्लान लेने की सही उम्र क्या है:

इस प्लान को लेने के लिए न्यूनतम आयु 90 दिन यानी कि, 3 माह और अधिकतम आयु 55 साल है।

टर्म इस प्रकार हैं:

इसके 4 निश्चित टर्म है जब तक आपको प्रीमियम देना होगा। आप इसे 15/20/25/30 साल के लिए करवा सकते है आप इस तरह समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना- जानिए कितने प्रीमियम पर कितनी पेंशन?

प्रीमियम देय उम्र 30 वर्ष से 70 वर्ष के बीच है अर्थात यदि आप किसी 3 माह के बच्चे को यह प्लान देते हैं तो उसे 30 वर्ष पूर्ण होने तक प्रीमियम देना होगा।

insurance

इस प्रकार से 5 वर्ष से छोटे बच्चे को 15, 20 वर्ष का ऑप्शन नहीं मिलेगा और यदि 55 वर्ष का व्यक्ति प्लान लेता है तो उसे केवल 15 वर्ष वाला टर्म ही मिलेगा क्योंकि प्रीमियम देय उम्र 30 से 70 के बीच की है।

पॉलिसी अवधि:

पॉलिसी अवधि 100 – प्रवेश के समय आयु के बराबर होगी।

यदि आयु 30 वर्ष है तो पॉलिसी अवधि 70 वर्ष होगी या 40 के हैं तो 60 होगी इत्यदि।

बीमाधन:

इसमें न्यूनतम बीमाधन 200000 रुपये है और अधिकतम बीमाधन की कोई सीमा नहीं है।

पेंशन

इस प्रकार से जीवन उमंग पॉलिसी एक बढ़िया प्लान है, lic है तो किस बात की फ़िक्र। यह पेंशन का एक अच्छा विकल्प साबित होगा।

1 thought on “अब कोई फ़िक्र नही,आपका ये बेटा बनेगा बुढ़ापे का सहारा! जानिए कैसे…”

  1. Pingback: Loan लेने से लेकर,loan की भरपाई तक, जानें ये जरुरी बातें ! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI