fbpx
यदि आपको भी परीक्षा का तनाव कम करना है तो जानें क्या खाएं, कैसे बचें 2

यदि आपको भी परीक्षा का तनाव कम करना है तो जानें क्या खाएं, कैसे बचें

छात्र परीक्षा का तनाव कैसे करें कम :

आज कल सभी छात्र परीक्षाओं को लेकर तनाव महसूस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हाल ही में छात्रों को इस बारे में बता चुके हैं कि वे कैसे अपना ध्यान पढ़ाई में केंद्रित करें और अच्छे अंक हासिल करें। लिहाजा, आज हम आपको बताएंगे कि आप किन चीजों को खाएं, जिससे आपका मन शांत रहे।

अध्ययन बताते हैं कि आप जो खाते हैं, वह आपकी मनोदशा को प्रभावित करता है। तनाव के स्तर बदलने से चिड़चिड़ापन और अशांति बढ़ सकती है। हालांकि, अध्ययन से यह भी पता चलता है कि परीक्षा तनाव छात्रों को हाई फैट और हाई शुगर वाले स्नैक्स अधिक पसंद आते हैं।

exam-stress

कुछ आवश्यक पोषक तत्व :

तनाव बढ़ने से शरीर को विटामिन सी, बी 5, बी 6, जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता अधिक होती है। ये तनाव से लड़ने वाले हार्मोन के निर्माण के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं।

नाश्ता कभी नहीं छोड़ें। शोध से पता चलता है कि जो बच्चे नाश्ते खाते हैं, वे परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। दूध, दही या अंडे सहित आपके पास सुबह के नाश्ते के लिए कई स्वस्थ विकल्प हैं, ताकि आप लंबे समय तक भूख को महसूस न करें।

यदि आपको भी परीक्षा का तनाव कम करना है तो जानें क्या खाएं, कैसे बचें 3

ये भी पढ़ें : पढाई करते हुए कैसे कर रहा है, काम शिक्षा में बदलाव का… पढ़े

सोने से पहले क्या खाएं क्या न खाएं :

सोने से पहले भी हैवी मील लेने से बचें, क्योंकि इससे नींद पूरी नहीं होती है। इससे ब्रेन फंक्शन्स नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं। इसलिए सोने जाने से कम से कम तीन घंटे पहले अपना भोजन जरूर कर लें, खासतौर पर परीक्षा के दिनों में।

खाने में पर्याप्त ताजे फल और सब्जियों को शामिल करके एक संतुलित आहार लेने की कोशिश करें। अंडे, गाजर, ब्रोकोली, नट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, ई और सी प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये मस्तिष्क की कोशिका क्षति को कम करते हैं। एक संतुलित आहार खाने से आपको बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है

ओट, ब्राउन राइस, और होल वीट जैसे साबुत अनाज खाएं। दालें, सूखे मेवे और बीज, कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट खाएं ताकि विटामिन बी और जिंक पर्याप्त मात्रा में शरीर को मिल सके।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए क्या है अच्छा :

यदि नॉनवेज खाते हैं, तो सी फूड जैसे सालमन, सार्डिन और मैकेरल का सेवन करें। ये सबसे ज्यादा स्वास्थ्यप्रद मछलियों में से हैं और इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा 3 होता है। यह मस्तिष्क के लिए अच्छा होने के साथ ही त्वचा और हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

यह भी पढ़ेंः पढाई में मन नही लगता तो जरुर पढ़े इस लेख को………….

सफेद आटा, सफेद चावल, मीठे पेय और चीनी का सेवन या सीमित करें। जंक फूड और खराब गुणवत्ता वाले फैट से बचना चाहिए। ज्यादा मात्रा में जंक फूड खाने से वजन कम हो सकता है। अध्ययन बताते हैं कि लगातार फास्ट फूड का सेवन करने से यह आपके मस्तिष्क में कुछ पोषक तत्वों की कमी कर सकता है, जिससे मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर पाता है।

अपने ध्यान को लगाए रखने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। शरीर में पानी की कमी होने पर थकान, सिरदर्द और एकाग्रता में कमी आ सकती है।

कम मात्रा में चाय, कॉफी और कैफीनयुक्त पेय ले सकते हैं। इन्हें अधिक मात्रा में पीने से आप ठीक से ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हो सकते हैं। इसके बजाय ग्रीन टी ले सकते हैं, जिसमें कैफीन काफी अधिक मात्रा में होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एकाग्रता बढ़ाते हैं।

1 thought on “यदि आपको भी परीक्षा का तनाव कम करना है तो जानें क्या खाएं, कैसे बचें”

  1. Pingback: JEE Advanced Admit Card 2022 : jeeadv.ac.in पर जारी, इस Link से करें अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI