fbpx
chaitra navratri 2023

चैत्र नवरात्री 2023 : देवी माँ के नाम पर रखें अपनी बेटी का नाम, जानें नाम का अर्थ!

चैत्र नवरात्री 2023:

हिंदू नववर्ष की शुरुआत, हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र नवरात्रि से  होती है। इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू हो रही है, जो 30 मार्च 2023 तक रहेगी । इस दौरान 9 दिनों तक मां दुर्गा के रूप की उपासना की जाती है।

मां दुर्गा को हम अलग-अलग नाम, ग्रं‍थों और कहानियों के माध्यम से जानते हैं। हर मां-बाप अपने लाडली के लिए सबसे सुंदर और प्‍यारा नाम ढूंढते हैं, कभी रिश्तेदारों से तो कभी सर्च करते हैं गूगल पर भी।रखिए माँ दुर्गा के नाम पर बेटी का नाम।

हम बताएँगे देवी माँ के नाम, जो आपको अपनी बिटिया के लिए सबसे अच्छा लगेगा। 

यह भी पढ़ें: नवरात्रि विशेष: आज से शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रि, जानें नवरात्रि में पूजी जाने वाली सभी माताओं के नाम और उनका महत्व

  • अदिति : यह नाम संस्‍कृत भाषा से लिया गया है। अदिति नाम का मतलब होता है जिसकी कोई सीमा न हो या असीमित।
  • आर्या : बेटी में मां दुर्गा के गुण चाहते हैं, तो उसे आर्या नाम दे सकते हैं। आर्या नाम का मतलब होता है महान और दयालु देवी।
  • अपर्णा :  आप उसे अपर्णा नाम दे सकते हैं। अपर्णा नाम का मतलब होता है देवी पार्वती।
  • गौतमी : अगर अपनी बेटी का चेहरा और मुस्‍कान देखकर आपके जीवन का अंधकार और मायूसी दूर हो जाती है, तो आप उसे गौतमी नाम दे सकते हैं।
  • कमाक्षी : नाम संस्कृत के शब्द ‘काम’ से लिया गया है। यह नाम काम और आक्षी को जोड़कर बना है जिसमें काम का अर्थ है प्रेम, इच्छा और आक्षी का अर्थ होता है आंख।
  • नित्‍या : नित्‍या नाम की उत्‍पत्ति संस्‍कृत भाषा से हुई है। नित्‍या नाम का मतलब होता है हमेशा, सदैव या शाश्‍वत।
  • नीयति : इस नाम का मतलब होता है भाग्‍य, किस्‍मत, लक और सर्वशक्‍तिशाली। हिंदू धर्म में मां दुर्गा को शक्‍ति का स्‍वरूप माना गया है इसलिए उन्‍हें नीयति का नाम दिया गया है।
  • भाग्‍यश्री : भाग्‍यशाली और जिसे भाग्‍य और किस्‍मत का साथ मिले, उसे भाग्‍यश्री कहते हैं। अपनी बेटी को भाग्‍यशाली जीवन देने के लिए आप उसका नाम भाग्‍यश्री रख सकते हैं।
  •  भव्या : हर चीज की शुरुआत भव्यता के साथ करने वाली लड़की को भव्या कहा जाता है।
  • वैष्‍णवी : भगवान विष्‍णु की स्‍त्री भक्‍त को वैष्‍णवी कहते हैं। माता पार्वती को भी वैष्‍णवी कहा जाता है। लड़कियों के लिए वैष्‍णवी नाम बहुत अच्‍छा रहता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव! इन गर्मियों में लुत्फ़ उठाए आम खाने के, बस खाने से पहले कर लें ये काम ! anti ageing कैसे कम करे, उम्र से पहले दिखने लग पड़े हैं aged तो अपनाएं ये टिप्स ! सुनीता विलियम्स का तीसरा अंतरिक्ष मिशन तकनिकी खराबी की वजह से टला शुक्रवार को कर लें ये काम, नही होगी धन की कमी !