fbpx
betel leaf

पान के पत्ते के गुण जानकार हैरान रह जाएंगे, झड़ते बालों से लेकर कई बीमारी में आता है काम!

पान के पत्तों का इस्तेमाल घर पर अनेक समस्याओं का इलाज करने के लिए भी किया जाता है और साथ ही कई धार्मिक प्रयोजनों में और खास व्यंजनों में भी इसका उपयोग किया  जाता है। यह पौधा एक बेल की तरह होता है। यह स्वास्थ्यवर्धक गुणों को देखते हुए दुनियाभर में इसकी मांग बढ़ी है।

बालों की ग्रोथ:

पान का इस्तेमाल बालों पर भी किया जा सकता है। इससे आपके झड़ते बालों की परेशानी दूर करने से लेकर बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए किया जाता है।

मुंह की दुर्गंध करे दूर:

पान के पत्तों में कई एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, ये पत्ता अच्छा माउथ फ्रेशनर्स का स्तोत्र है जो मुंह में बदबू पैदा करने वाले रोगाणुओं को नष्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही पान के पत्तों से मुंह में प्लाक, कैविटी और सड़न जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कढ़ी पत्ते से भोजन का स्वाद कैसे बढ़ाएं?

घाव को जल्दी ठीक करे:

पान के पत्तों में त्वचा को जल्दी ठीक करने वाले गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों की त्वचा में किसी प्रकार का घाव हो गया है, उसका इलाज करने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

पान के पत्ते का रोगाणुरोधी गुण:

पान के पत्ते मुहांसे, ब्लैक स्पॉट, खुजली, एलर्जी आदि समस्याओं का इलाज करने में सक्षम होते हैं। पान की पत्तियों के रस में हल्दी मिलाकर मुंहासों पर या एलर्जी वाले स्थानों पर लगाने से यह समस्या खत्म होती है।

betel leaf

यही नहीं पान के पत्ते का रोगाणुरोधी गुण आपकी त्वचा को संक्रमण से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें: इन तीन महीनों के सर्दी जुखाम का घर पर ही चुटकियों में इलाज़

टेस्टोस्टेरोन कम नही होते:

पुरुषों की यौन क्षमता बढ़ाने में काफी प्रभावी रूप से काम करता है। कुछ हेल्थ एक्सपर्ट यह मानते हैं कि रोजाना एक पान का पत्ता खाने से टेस्टोस्टेरोन की कमी नहीं होती है और जननांगों में रक्त प्रवाह में भी सुधार होता है।

सर्दी खांसी में मिलती है राहत:

सर्दी खांसी के दौरान पान के पत्ते पर सरसों का तेल लगाकर इसे गर्म करने के बाद, ग्रसित व्यक्ति की छाती पर रख सकते हैं। ऐसा करने से सर्दी खांसी में काफी राहत मिल सकती है।

भूख बढाने में मददगार:

आपकी भूख न लगने की समस्या दूर होती है। साथ ही पान के पत्ते आपके पेट से तमाम विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर आपकी भूख बढ़ाने में मदद करते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI