fbpx
धनतेरस पर जानें कौन सी चीजें खरीदना होता है शुभ, माँ लक्ष्मी होंगी प्रसन्न! 2

धनतेरस पर जानें कौन सी चीजें खरीदना होता है शुभ, माँ लक्ष्मी होंगी प्रसन्न!

कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस पर्व मनाया जाता है।22 अक्तूबर को 6:02 बजे त्रयोदशी लगेगी। 23 अक्तूबर की शाम 6:03 बजे तक खरीदारी की जा सकती है। इस साल 22 और 23 अक्टूबर दोनों दिन ही धनतेरस मनाई जा रही है।

लेकिन खरीदारी का सबसे शुभ मुहूर्त आज 23 अक्‍टूबर को है ।इस दिन माता लक्ष्मी, भगवान कुबेर और धनवंतरी की पूजा होती है। धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। धनतेरस के एक दिन बाद दीपावली पर्व का आगमन हो जाता है।

धनतेरस पर इन सबको खरीदना होता है शुभ:

धनतेरस पर पांच में से किसी एक धातु की सामग्री खरीदना शुभ माना जाता है। सोना, चांदी, कई तरह के शुभ धातुओं जैसे पीतल, तांबा आदि के बर्तन, धनिया, झाड़ू, गोमती चक्र आदि खरीदना तो शुभ माना ही गया है। लेकिन इस दिन नमक भी अवश्य खरीदना चाहिए। धनतेरस धनतेरस के दिन लोहा खरीदना अशुभ माना जाता है।
धनतेरस पर खरीदें झाड़ू

धनतेरस के दिन नया बर्तन खरीद के लाएं तो उन्‍हें घर पर खाली न लाए। घर के  अंदर लाने से उन बर्तनों में पानी, चावल या कोई अनाज भर लें, फिर अंदर लाएं। ऐसा करना शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ेंजानिए कार्तिक अमावस्या को ही क्यो मनाई जाती है दिवाली

धनतेरस के दिन अपने घर के मुख्‍य द्वार पर और उत्‍तर दिशा में गंदगी न रखें। मुख्‍य द्वार से मां लक्ष्‍मी का आगमन होता है और उत्‍तर दिशा को धन कुबेर की दिशा माना गया है।

धनतेरस के दिन किसी प्रकार का लेन-देन ना करें किसी को उधार न दें। क्योंकि पैसा उधार देना बहुत अशुभ माना जाता है बेहतर होगा कि इस तरह का लेन-देन दिवाली के बाद ही करें।

ताम्बा

धनतेरस के दिन कांच, प्‍लास्टिक या स्‍टील के बर्तन भूल कर भी न खरीदें बल्कि पीतल, तांबा, सोना-चांदी जैसी शुद्ध धातुएं लें।

यह भी पढ़ें: festive season: अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल, मिलेंगे एक से बढ़कर एक ऑफर्स वाली डील!

धनतेरस का दिन केवल खरीदारी के लिए ही शुभ नहीं होता है, बल्कि मां लक्ष्‍मी और धन कुबेर को प्रसन्‍न करने का भी होता है। इस दिन पूरे विधि-विधान और भक्ति भाव से मां लक्ष्‍मी, कुबेर देव और धन्‍वंतरी देव की पूजा-अर्चना करें। इन सब विधि से माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करिए ।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI