fbpx
online earn

Ways to Make Money Online | इन तरीकों से अब आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

हर इंसान अपनी और अपने परिवार की जरुरत पूरा करने के लिए पैसा कमाता है, जाहिर है आप भी रोज काम पर जाते होंगे और आप दिन भर मेहनत भी करते होंगे लेकिन क्या यही मेहनत आप ऑनलाइन अर्निंग के लिए कर सकते हैं। आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सीखिए

देखा जाए तो आजकल सबके हाथ में mobile फ़ोन होते ही हैं,और सोशल मीडिया का भी use करते हैं तो आपको हम बताते हैं की कैसे आप सोशल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं,  वैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके तो काफी सारे हैं चलिए जानते हैं।

Online games:

अगर आपको ऑनलाइन गेम्स खेलने का शौक रखते हैं तो आप यहाँ से पैसे भी कमा सकते हैं यानी कि खेल का आनंद भी ले सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए कई सारे गेम्स हैं जैसे कि dream11, rummycircle, ace2three, my11circle जैसे बहुत सारे गेम्स हैं।

Games World Online: all games, all in one game - Google Play पर ऐप्लिकेशन

जिन्हें खेलकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं बस आपको प्ले स्टोर पर जाकर अपनी पसंद की गेम डाउनलोड करनी है और उसे खेल कर पैसे कमाने हैं।

यह भी पढ़ें: पहले खेला, फिर खेल-खेल में बनाने लगे वीडियो गेम्स

Youtube:

यूट्यूब एक शानदार विकल्प है जिसकी मदद से आप घर बैठे लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल बनाइए और उसे सेटअप कीजिए चैनल की प्रॉपर सेटिंग कीजिए उसके बाद चैनल पर लगातार वीडियो अपलोड कीजिए SEO और मार्केटिंग पर ध्यान दें।

जब किसी चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है तो यूट्यूब उस चैनल को रिव्यू करता है और कंटेंट के आधार पर उसे अप्रूव या रिजेक्ट कर देता है अगर अप्रूवल मिल जाता है तो चैनल पर मोनेटाइजेशन की सुविधा ऑन हो जाती है यानी कि आप अपने चैनल को ऐडसेंस अकाउंट से लिंक कर सकते हैं और अपने वीडियोस पर एड्स दिखा कर पैसे कमा सकते हैं।

YouTube

यूट्यूब चैनल से भी आप मल्टीपल तरीकों से पैसा कमा सकते हैं आप स्पॉन्सरशिप एफिलिएट मार्केटिंग और लोकल एडवरटाइजिंग से पैसा कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आप अच्छी होनी चाहिए।

Live stream:

इसमें पैसे कमाने के दो तरीके हैं एक मोनेटाइजेशन और दूसरा सुपर चैट अगर मोनेटाइजेशन की बात करें तो यह लर्निंग का सबसे बेसिक और प्राइमरी टीचर है इसके जरिए आप अपनी लाइवस्ट्रीम को मोनेटाइज कर सकते हैं और adds  लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

15 Benefits of Live Streaming with a Professional Service in 2022 | Dacast

लेकिन वही सुपर चैट एक प्रीमियम फीचर है जिसके जरिए आप अपने सब्सक्राइबर से चैट करते हैं और इसके बदले उन्हें पैसे देने पड़ते है, सुपर चैट से जो भी मुनाफा होता है, उसका 30 परसेंट हिस्सा यूट्यूब रख लेता है और 70 परसेंट हिस्सा आपको देता है। बड़े-बड़े यूट्यूब लाइव स्ट्रीम करते हैं वे अपने चैनल पर वीडियो रोज अपलोड करते हैं।

यह भी पढ़ें: कौन सा चैनल है पसंदीदा, इस चिप द्वारा सरकार को मिलेगी जानकारी

Influencer marketing:

सबसे पहले सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट बनाइए और उन्हें नियमित रूप से अपडेट कीजिए अर्थात जब तक अच्छे खासे फॉलोवर नहीं हो जाते तब तक लगातार कंटेंट अपलोड करते रहिए और फॉलोवर बढ़ने का इंतजार कीजिए।

A Brief Introduction to Influencer Marketing | Launch Marketing

आजकल इनफ्लुएंसर मार्केटिंग का काफी चलन है बड़ी-बड़ी कंपनियां मार्केटिंग करवाते हैं इससे ना सिर्फ influencer को फायदा होता है बल्कि कंपनियों को भी फायदा होता है क्योंकि influencer के पास अच्छे खासे followers होते हैं इसलिए जब वे किसी प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं तो उनके फैंस इस प्रोडक्ट को बड़ी संख्या में खरीदते हैं और इससे कंपनी की बिक्री बढ़ती है जब आपके फॉलोवर बढ़ जाए तो सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी के साथ कांटेक्ट बनाना शुरू करें और हमेशा टच में बने रहे।

Paid Promotion:

सबसे पहले अपने ऑडियंस बनाइए youtube चैनल या फिर सोशल मीडिया के जरिए अपनी पहचान बनाएं  और अच्छे खासे फॉलोवर  कीजिए अगर आप एक फेमस यूट्यूब पर या सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है तो आपको ये  सब करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके पास ऑलरेडी अच्छे खासे फॉलोवर होंगे।

marketing or paid promotion

यह भी पढ़ें: कहीं आपका JIO कनेक्शन पोस्टपेड तो नहीं? क्या आपको भरना होगा बिल? जानें

किसी प्रोडक्ट या सर्विस को पैसे लेकर प्रमोट करना या उसका प्रचार प्रसार करना पैसे के बदले प्रमोशन करना यह असल में ऑनलाइन अर्निंग का सबसे बेस्ट तरीका है क्योंकि इसमें मेहनत कम और पैसा ज्यादा है। और इसके साथ-साथ अपने कंटेंट पर भी ध्यान दीजिए ,आपसे संपर्क करेंगे और प्रमोशन मिल जाएगा।

Online courses:

ONLINE COURSES  की demand लगातार बढ़ रही है और इससे अच्छे पैसा कमा रहे हैं ऑनलाइन कोर्स से पैसे कमाने के लिए आपके पास बोलना और लिखने का तरीका आना चाहिए साथ ही वीडियोस बनाना भी आना चाहिए क्योंकि ऑनलाइन कोर्सेज में फोटोस, वीडियोस ग्राफिक्स आदि का खूब इस्तेमाल होता है।

EYES CARE

इसलिए ऐसे विषयों का चुनाव कीजिए जिनमें लोगों का इंटरेस्ट हो और आपको नॉलेज जैसे पढाई, वेब डिजाइनिंग कोर्स, विडियो एडिटिंग कोर्स बनाने के बाद कोर्स को सेल कीजिए और पैसे कमाए।

Content writing:

इसकी डिमांड हमेशा रहेगी ब्लॉग ,वेबसाइट, मूवी मार्केटिंग आदि के लिए लगातार कंटेंट की जरूरत पड़ती रहती है इसलिए कंटेंट राइटिंग के जरिए आप लगातार पैसे कमा सकते हैं बस आपको लिखना आना चाहिए और अगर कोई आपके आसपास वेबसाइट पर काम करते हैं तो आप भी उनसे जुड़ कर काम कर सकते है और बेहतर तरीके से सिख भी सकते हैं।

Content Writing

Photo editing:

अगर आप फोटोशॉप के अच्छे जानकार हैं तो आप इसके जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आजकल डिजिटल फोटोग्राफी का दौर है आज के दौर में लोग सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करना पसंद करते हैं।

Photo Editor: Fotor

इसके अलावा फोटो शूट्स, शादी समारोह और इवेंट के फोटोग्राफ्स एडिट करने के लिए भी फोटो एडिटर की जरूरत पड़ती है इसके लिए कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं।अगर आप चाहे तो दूसरों को फोटो एडिटिंग सिखा कर भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

1 thought on “Ways to Make Money Online | इन तरीकों से अब आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं: ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके”

  1. Pingback: जानिए मोदी जी ने कौन सी आर्थिक योजना बनाई, जिससे सभी भारतीय आसानी से पैसा कमा सकते हैं ! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे