fbpx
मसाला चाय, masala chai, masala tea, spice tea

सबसे अच्छी मसाला चाय रेसिपी: सर्दी में गर्म रखने वाला उत्तम पेय

परिचय

हम सभी को वो गरमी की छुट्टियों की याद आती है, जब ठंडी हवाओं के साथ एक कप गरम मसाला चाय का आनंद लेते थे। यह वो समय था जब घरों में चाय की खुशबू फैलती थी और उसकी मिठास हमारे दिल को छू जाती थी। आज हम आपको सबसे अच्छी मसाला चाय बनाने की रेसिपी प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जो आपके मन, दिल और सोच को गरमाएगी।

सामग्री

  • 2 कप पानी
  • 1 कप दूध
  • 2 छोटे चम्मच असमानी चाय पत्तियाँ
  • 4-5 काली इलायची
  • 4-5 लौंग
  • 1 छोटी टुकड़ी अदरक
  • 1 छोटी टुकड़ी दालचीनी
  • चीनी स्वादानुसार
मसाला चाय, masala chai, masala tea, spice tea

विधि

  1. पानी उबालना: सबसे पहले, एक कढ़ाई में पानी उबालें। जब पानी उबालता है, तो उसमें चाय पत्तियाँ डालें। चाय को 5-7 मिनट के लिए उबालने दें।
  2. मसालों का उपयोग करें: चाय को उबालते समय, इलायची, लौंग, अदरक और दालचीनी डालें। ये मसाले चाय को अपने आप में एक खास खुशबू और स्वाद प्रदान करते हैं।
  3. दूध जोड़ें: चाय को अच्छे से उबलने के बाद, दूध डालें। दूध को धीरे-धीरे चाय में मिलाएं और उबालने दें।
  4. चीनी मिलाएं: आपके स्वाद के अनुसार चीनी मिलाएं। आमतौर पर, 2-3 छोटे चम्मच चीनी पर्याप्त होती है, लेकिन आप चाहें तो इसे अपने स्वादानुसार बढ़ा सकते हैं।
  5. छलना और परिपूर्णता की जाँच करें: चाय को अच्छे से उबलने के बाद, उसे छलना होता है ताकि उसमें कोई बड़ी मसाले या अन्य कण न रहे। फिर आप एक छोटे से प्रयास में चाय का स्वाद चेक कर सकते हैं, और आवश्यकता अनुसार चीनी और मसालों को और डाल सकते हैं।
मसाला चाय, masala chai, masala tea, spice tea

गरमा गरम सर्विंग

आपकी मसाला चाय तैयार है! इसे गरमा गरम परोसें और ठंडी हवाओं में उसका आनंद उठाएं। यह न केवल आपको गरमागर रखेगी, बल्कि आपकी आत्मा को भी शांति देगी।

संक्षेपण

यह आसान और स्वादिष्ट मसाला चाय रेसिपी आपके ठंडे सर्दियों को गरमी और सुख-शांति से भर देगी। इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करके उनके चेहरे पर हँसी लाने का अवसर मिलेगा।

मसाला चाय, masala chai, masala tea, spice tea

अन्य चाय प्राथमिकताएं

यदि आप अपनी चाय के स्वाद को और भी रूचिकर बनाना चाहते हैं, तो आप कुछ और चय प्राथमिकताओं को भी प्रयोग कर सकते हैं। जैसे कि काजू, बादाम, या फिर एक छोटी टुकड़ी तुलसी के पत्तियाँ। ये सभी चय को एक नए स्वाद और गंध देंगे।

अंत में

इस रेसिपी को आजमाएं और अपनी मसाला चाय की मजेदारी का आनंद लें। यह निश्चित रूप से आपके मन, शरीर और आत्मा को गरमाएगी।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे