fbpx
बदलते मौसम में बदलिए स्वाद, जानिए "पनीर दो प्याजा" व्यंजन बनाने की विधि 2

बदलते मौसम में बदलिए स्वाद, जानिए “पनीर दो प्याजा” व्यंजन बनाने की विधि

पनीर दो प्याजा एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसमें मुख्य सामग्री के रूप में पनीर (cheese) का उपयोग किया जाता है। “पनीर दो प्याजा” आमतौर पर सब्जियों, मसालों और ग्रेवी या सॉस के साथ बनाया जाता है। पनीर दो प्याजा की यह रेसिपी एक सरल, आसानी से बनने वाला संस्करण है जिसमें मूल सामग्री का उपयोग किया जाता है और इसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है।

पनीर दो प्याजा व्यंजन – Paneer Do Pyaza Recipe

इस रेसिपी में,

हमें पनीर का उपयोग एक क्रीमी और चीज़ी डिश बनाने के लिए करना है जो किसी भी भोजन के लिए एकदम सही है। हम पनीर को कड़ाही में नरम होने तक पकाना शुरू करें और फिर इसमें सब्जियां और मसाले डालकर एक स्वादिष्ट ग्रेवी या सॉस तैयार कर लें। आखिर में पनीर दो प्याजा डिश को चावल या नान ब्रेड के साथ सर्व करें।

तो अगर आप पनीर का उपयोग करने वाली एक आसान, झटपट और स्वादिष्ट डिश की तलाश कर रहे हैं, तो इस रेसिपी को ट्राई करें।

बदलते मौसम में बदलिए स्वाद, जानिए "पनीर दो प्याजा" व्यंजन बनाने की विधि 3

सामग्री:

१०० ग्राम पनीर

२ बड़े प्याज़

१  टीस्पून कसूरी मेथी

३ मध्यम साइज टमाटर

१/२ टीस्पून कसा अदरक

१/२ टीस्पून कसा लहसुन

१ हरी मिर्च

१/२ टीस्पून जीरा पाउडर,  हल्दी, मिर्च

४ टीस्पून तेल

१ टीस्पून क्रीम

नमक स्वादानुसार

एक बड़ी कड़ाही में, मध्यम-तेज़ आँच पर थोड़ा सा तेल गरम करें।  तेजपत्ता और बारीक कटा प्याज़ डालें और सुनहरा भूरा होने तक, लगभग 10 मिनट तक भूनें। लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालकर 1 मिनट और भूनें।

पकाते समय मसाले डालना और तब तक भूनना जरूरी है जब तक कि मिश्रण से तेल अलग न हो जाए। यह व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने में मदद करेगा। खाना पकाने में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले कुछ मसालों में नमक, काली मिर्च, जीरा और मिर्च पाउडर शामिल हैं। आप जिस व्यंजन को पका रहे हैं, उसके लिए उपयुक्त मसाले का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, काली मिर्च का उपयोग आम तौर पर सुगन्धित-स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए किया जाता है, जबकि मिर्च पाउडर का उपयोग मसालेदार व्यंजनों के लिए किया जाता है। मसाले को डालना और तब तक भूनना जरूरी है जब तक कि मिश्रण से तेल अलग न हो जाए। 

paneer do pyaja

मसालों के भुनने के बाद टमाटर प्यूरी डालकर तब तक भूने  जब तक टमाटर की कच्ची  महक ख़तम न हो जाए।  इसके बाद कटा हुआ  पनीर और पानी डालने के बाद उसे कुछ मिनट के लिए पकाएं। यह पनीर को नरम करने और स्वादों को मिलाने में सहयोग करेगा।

मध्यम आँच पर एक बड़े कड़ाही में, तेल गरम करें और चौकोर आकार में कटा एक बड़ा प्याज़ डालें। प्याज़ को पारदर्शी होने तक, लगभग 5 मिनट तक भूनें। इसे सब्ज़ी के साथ मिला दे। दो मिनट पकाकर एक चम्मच क्रीम और कसूरी मेथी डालकर परोसे।

पनीर दो प्याजा एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है। इसे बनाना आसान है और भारत में बहुत लोकप्रिय है, जहां इसे अक्सर स्टार्टर या मेन कोर्स के रूप में परोसा जाता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे