fbpx
evil-nurse-who-killed-7-babies, 7 मासूम नवजात बच्चों की हत्या

हत्यारी नर्स पकड़ी गई, 7 मासूम नवजात बच्चों की हत्या की, खतरनाक कहानी जो आपको सतर्क रहने को कहती है

बच्चों के साथ जुड़े घटनाक्रमों की तारीख़

अगस्त 2023: लूसी लेटबी, 33 वर्षीय, एक नर्स थी जिन्होंने इंग्लैंड के चेशायर अफ चेस्टर अस्पताल के न्यूनतम विभाग में काम किया था। उन्होंने सात बच्चों की हत्या की और नौ अन्य को चाहकर उनकी ऑक्सीजन आपूर्ति में विशेषज्ञता से हस्तक्षेप किया, जिससे उन्हें मस्तिष्क क्षति या हृदय गिरणी होने की समस्या हो गई। उन्हें 2020 में गिरफ्तार किया गया था, और 2021 में हत्या और हत्या की कोशिश में दोषी पाया गया था। उन्हें 30 वर्ष की न्यूनतम सजा के साथ उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। ये कहानी आपको सिखाती है कि किसी पर आंख बंद कर भरोसा करना आपको बच्चों की जान ख़तरे में डाल सकता है!

उसके दोषी पाए जाने तक की घटनाक्रम

जून 2015: डॉक्टर रवि जयराम, एक सलाहकार बाल चिकित्सक, ने अस्पताल में एक बच्ची का पता लगाया, जो 27 सप्ताह पूर्वज में पैदा हुई थी, उसके ऑक्सीजन स्तर कम थे और उसका दिल की धड़कन उच्च था। उन्होंने देखा कि बच्ची के साथ वो अकेले थीं और उनके व्यवहार के बारे में “अत्यधिक असहज” महसूस हो रहा था। बाद में उन्होंने अपनी चिंताओं की रिपोर्ट अस्पताल प्रबंधन को की।

जुलाई 2016: अस्पताल ने मौतों में वृद्धि के बाद 32 सप्ताह से पहले पैदा होने वाले बच्चों के लिए देखभाल प्रदान करने की बंद कर दी। एक नैतिक समीक्षा ने खोजा कि जून 2015 से जून 2016 तक अस्पताल में 24 बच्चे मर गए थे, जो की उम्मीद से ज्यादा थे।

मई 2017: पुलिस ने अस्पताल न्यूनतम विभाग में बच्चों की मौतों और गिरावटों की “सामान्यता से अधिक संख्या में” रिपोर्ट करने के बाद एक जांच आरंभ की।

हत्यारी नर्स पकड़ी गई, 7 मासूम नवजात बच्चों की हत्या की, खतरनाक कहानी जो आपको सतर्क रहने को कहती है 1

जुलाई 2018: लेटबी को आठ शिशुओं की हत्या और छह अन्य की हत्या के प्रयास के संदेह में पहली बार गिरफ्तार किया गया था। ब्लैकन, चेस्टर में उसके घर की पुलिस द्वारा तलाशी ली गई।

जून 2019: लेटबी को आठ बच्चों की हत्या और नौ अन्यों की हत्या करने के संदेह में पुनः गिरफ्तार किया गया। उन्हें तीन और हत्या करने के प्रयासों के संदेह में भी पूछताछ की गई।

नवम्बर 2020: लेटबी को आठ मुद्दों की हत्या और दस मुद्दों की हत्या के आरोपों के साथ चार्जशीट किया गया। वो अदालत में पेश हुई और सभी आरोपों को खारिज किया।

अक्टूबर 2021: लेटबी का मुकदमा मैनचेस्टर क्राउन कोर्ट में शुरू हुआ। अभियोजन पक्ष ने आरोप लगाया कि उसने जानबूझकर शिशुओं की सांस लेने वाली नलियों को उखाड़ दिया या उनकी सेटिंग्स बदल दीं, जिससे उनका दम घुट गया या उन्हें कार्डियक अरेस्ट हो गया। बचाव पक्ष ने तर्क दिया कि लेटबी को मौतों या चोटों से जोड़ने का कोई प्रत्यक्ष सबूत नहीं था, और संक्रमण, आनुवंशिक स्थिति या मानवीय त्रुटियां जैसे अन्य संभावित कारण भी थे।

नवम्बर 2021: जूरी ने 21 घंटे की विचारविमर्श के बाद सात मुद्दों में हत्या और नौ मुद्दों में हत्या की सबूत पर दोषी पाया। उन्हें एक मुद्दे में हत्या की कोशिश से दोषमुक्त किया गया। जज ने सजा की आलोचना की और लेटबी को चेतावनी दी कि उसे उम्रकैद की सजा हो सकती है।

जनवरी 2022: जज ने लेटबी को न्यूनतम 30 साल की सजा के साथ आजीवन कारावास की सजा सुनाई। उन्होंने कहा कि वह एक “ठंडी, गणना करने वाली और निर्दयी” हत्यारी थी जिसने माता-पिता और अपने सहयोगियों के विश्वास को धोखा दिया।

हत्यारी नर्स पकड़ी गई, 7 मासूम नवजात बच्चों की हत्या की, खतरनाक कहानी जो आपको सतर्क रहने को कहती है 2

उपसंहार : सतर्कता ही बचाव है, बेजुबान बच्चों को बचाना आपका धर्म

यह मामला चिकित्सीय कदाचार और हत्या का एक दुर्लभ और चरम उदाहरण है, लेकिन यह माता-पिता को अपने बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के मामले में सतर्क और चौकन्ना रहने की याद भी दिलाता है। माता-पिता को मेडिकल स्टाफ या अस्पताल प्रणाली पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए, बल्कि सवाल पूछना चाहिए, जानकारी लेनी चाहिए और अपने बच्चों की स्थिति और उपचार की निगरानी करनी चाहिए। माता-पिता को भी अपने बच्चों के अभिभावक के रूप में अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक होना चाहिए, और किसी भी मुद्दे या शिकायत के बारे में संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट करना चाहिए। माता-पिता को अन्य स्रोतों, जैसे परिवार, दोस्तों, या पेशेवर परामर्शदाताओं से भी समर्थन और मार्गदर्शन लेना चाहिए, खासकर यदि उन्होंने आघात या हानि का अनुभव किया हो।

News Source : Times of India/MSN
Images are just for representational purpose from canva.com


Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे