fbpx
holika dahan kab hai, holi kab hai, होली दहन कब है zindagiplus

इस साल होलिका दहन कब है, holika dahan kab hai 2023, Holi Date

इस साल होलिका दहन कब है? Holika Dahan 2023 :

इस वर्ष होलिका दहन की तिथि भद्रा तिथि है जो प्रात: काल में होगी। 2023 में, होलिका दहन उत्तर प्रदेश में 7 मार्च की शाम 6 बजे तक मना लिया जायेगा। आमतौर पर लोग इसे और अधिक शुभ बनाने के लिए भाद्र काल के समय में इस अनुष्ठान को करना पसंद करते हैं। हालाँकि, सकारात्मक परिणामों के लिए शुभ मुहूर्त के दौरान होलिका दहन मनाना भी आवश्यक है जो ७ मार्च शाम ६.०९ बजे तक है । होली की सरकारी छुट्टी पहले से ही अधिकतर जगहों पर 7 और 8 मार्च की तय है इसलिए होलिका दहन का 7 को ही मनाया जाना तय लग रहा है !

holika dahan kab hai, holi kab hai, होली दहन कब है zindagiplus

होली भारत का प्रमुख राष्ट्रीय त्यौहार :

लोग इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं क्योंकि यह उन्हें रंगों से खेलते हुए, स्वादिष्ट भोजन पर दावत देते हुए और अपने मतभेदों को भुलाकर दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने का मौका देता है। होली के दौरान, लोग मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं, अभिवादन करते हैं और पारंपरिक होली गीत गाते हैं, कुल मिलाकर यह रंगीन त्योहार व्यक्तियों के बीच की बाधाओं को तोड़ते हुए सद्भाव, सहिष्णुता और प्रेम को बढ़ावा देता है।

holika dahan kab hai, holi kab hai, होली दहन कब है zindagiplus

होली भारत में एक लोकप्रिय त्योहार है, जो उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह मार्च के महीने में पूर्णिमा या ‘फाल्गुन पूर्णिमा’ के बाद आता है। त्योहार होलिका दहन के साथ शुरू होता है, एक अनुष्ठान जहां अलाव को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में जलाया जाता है।

holika dahan kab hai, holi kab hai, होली दहन कब है zindagiplus

रंगोत्सव / धुलेंडी / रंगों की होली कब मनाई जाती है ?

होली दहन के अगले दिन होली दहन की राख को एक दूसरे पर फेंकने, उड़ाने और लगाने को धुलेंडी कहते हैं ! होलिका दहन के अगले दिन लोग “लोक नृत्य” करने, गीत गाने और एक दूसरे पर रंग और पानी फेंकने के लिए इकट्ठा होते हैं। यह त्योहार न केवल आनंद फैलाता है बल्कि लोगों को अपनी सभी शिकायतों और शिकायतों को पीछे छोड़कर नए सिरे से शुरुआत करने की प्रेरणा भी देता है।

holika dahan kab hai 2023, होलिका दहन कब है, holika dahan kab hai

क्या है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त :

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, होलिका दहन हर साल फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन पड़ता है। 2023 में यह शुभ अवसर 7 मार्च, मंगलवार को मनाया जाएगा। यह उत्सव 6 मार्च को शाम 4:17 बजे से शुरू होगा और 7 मार्च को शाम 6:09 बजे तक चलेगा। यह त्योहार भारतीय पौराणिक कथाओं में महत्वपूर्ण महत्व रखता है क्योंकि यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

holika dahan kab hai, holi kab hai, होली दहन कब है zindagiplus

ऐसा माना जाता है कि अनुकूल समय में होलिका दहन करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और जीवन में समृद्धि और खुशियां आती हैं। परंपरा के अनुसार, लोग आग जलाने के लिए लकड़ी और सूखे पत्तों की एक चिता के चारों ओर इकट्ठा होते हैं और भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी से आशीर्वाद लेने के लिए उसमें प्रसाद फेंकते हैं। होलिका दहन लोगों को एक साथ लाता है और चारों ओर सकारात्मकता फैलाते हुए समाज में प्रेम और सद्भाव फैलाता है।

holika dahan kab hai, holi kab hai, होली दहन कब है zindagiplus

जैसा कि हम होली 2023 का इंतजार कर रहे हैं, हम इस अनोखे अवसर को अपने परिवारों और प्रियजनों के साथ सद्भावना के साथ मनाने की आशा करते हैं और आपसे भी ऐसा करने की आशा रखते हैं ! आप सभी को होली पर्व की हार्दिक शुभ कामनायें !

holika dahan kab hai, holi kab hai, होली दहन कब है zindagiplus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI