fbpx
honeymoon spot

हनीमून डेस्टिनेशन: नव-विवाहित जोड़े इस जगह घुमने का जरुर करें प्लान!

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का एक हिस्सा है। यह स्थान पर्यटकों की पहली पसंद है,क्योंकि यह एक हिल स्टेशन है जहाँ पर्यटक सबसे अधिक आते हैं। यह नव विवाहित जोड़ो के लिए एक फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशन बना हुआ है।

समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, मनाली व्यास नदी के तट पर स्थित है। सर्दियों में मनाली का तापमान 0 ° से नीचे पहुँच जाता है। मनाली में आप लंबी पैदल यात्रा, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग आदि के अलावा सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

कब करें मनाली घूमने के लिए प्लान:

मनाली में आप बर्फ के मजे लेना चाहते हैं  तो अक्टूबर से फरवरी के दौरान कभी भी आएं इन महीनो में सबसे अच्छी बर्फ़बारी देखने को मिलती है यहाँ की ऊँची ऊँची चोटियाँ बर्फ की सफ़ेद चादर से ढकी नज़र आती है।

For Women To Travel

यदि आप गर्म इलाके से हैं तो मार्च से जून का महिना आपके लिए वरदान की तरह साबित होगा इस समय मनाली घूमने के लिए सबसे अधिक पर्यटक आते है

सोलांग घाटी एक स्नो पॉइंट :

सोलांग घाटी एक ऐसी जगह है जो पर्यटकों को रोमांच, रोमांच के शौकीन,  फिल्मी हस्तियों को बार-बार आने का न्यौता देती है। सोलंग घाटी मनाली का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

सोलंग वैली

300 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, घाटी पर्यटकों की रुचि तक फैली हुई है। इस घाटी को स्नो पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है। यह व्यास कुंड और सोलांग घाटी के बीच में स्थित है। सर्दियों के दौरान, पर्यटक यहां आयोजित स्कीइंग प्रतियोगिता में भाग लेते हैं।

यह भी पढ़ें: इन दिनों आप भी बना रहें हैं ट्रिप, इंडिया के ‘मिनी स्विट्ज़रलैंड’ का करें प्लान!

यह प्रतियोगिता सर्दियों के दौरान शीतकालीन स्कीइंग महोत्सव के नाम से आयोजित की जाती है। पर्यटक यहां भ्रमण, पैराग्लाइडिंग, जारिंग और घुड़सवारी का आनंद ले सकते हैं।

हिडीम्बा देवी मंदिर:

घटोत्कच की माँ और भीम की पत्नी हडीम्बा देवी को समर्पित यह मंदिर मनाली के सबसे प्रसिद्ध और प्रमुख मंदिरों में से एक है जो मनाली के मॉल रोड से करीब 2 किलोमीटर दूर शहर के भीड़ भाड़ से अलग एक शांतिपूर्ण जगह पर स्थित है|

Himachal Hidimba Devi Temple

इस मंदिर में कोई भी मूर्ति स्थापित नही है बल्कि इसमें हिडीम्बा देवी के पदचिन्नो की पूजा होती है साथ ही यहाँ 3 दिन का हडीम्बा त्योहार भी आयोजित किया जाता है और इस समय यहाँ पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। यह मंदिर प्रतिदिन सुबह 8 से शाम 6 बजे तक खुला रहता है जो बिलकुल निशुल्क है।

इस जगह पर हुई है फिल्मों की शूटिंग:

सफ़ेद बर्फ से ढका रोहतांग पास मनाली की एक खुबसूरत जगह है साल भर बर्फ के सफ़ेद चादर से ढकी रहती है रोहतांग पास में आप कई ऐडवेंचर्स एक्टिविटीज जैसे आइस स्केटिंग और अन्य के मजे ले सकते है इस जगह पर बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग हुई है।

यह भी पढ़ें:उम्र हो गई 30 के पार,अपनाएं स्किन केयर रूटीन-अगले दस साल तक बना रहेगा निखार!

रोहतांग दर्रा

मनाली आने वाले अधिकतर पर्यटक इसे अपनी सूची में जरुर शामिल करते है| रोहतांग पास सप्ताह में मंगलवार के दिन बंद रहता है।

मनाली का दिल है मॉल रोड:

मॉल रोड पुरे मनाली की सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट स्पॉट है जिसे आप मनाली का दिल भी कह सकते हैं यहाँ पर आपको अनेक रेस्टुरेंट, होटल और दुकाने देखने को मिल जाएगी आप चाहे तो यहाँ से अपने परिवार और दोस्तों के लिए शौपिंग भी कर सकते है।

 मनाली का मॉल रोड

शाम के समय अक्सर यहाँ लोगो की भीड़ देखने को मिलती है जो अपने दोस्तों और परिजनों के संग टहलते हुए मॉल रोड से दिखने वाली खुबसूरत वादियों का आनंद लेते है। मॉल रोड की दुकाने सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुली रहती है।

प्रसिद्ध प्राचीन मनु मंदिर:

हिंदू धर्म के अनुसार दुनिया का पहला आदमी मनु और पहली महिला शतरूपा थीं। क्योंकि यह ब्रह्म से स्वयं के रूप में प्रकट होता है।

मनाली के मनु मंदिर पर्यटन स्थल

मंदिर का मंदिर पुरानी मनाली क्षेत्र में व्यास नदी के तट पर स्थित है। इस मंदिर से मुख्य बाजार की दूरी 3 किमी है। है। कहा जाता है कि मनु ने अपने जीवन के 7 चक्र इस क्षेत्र में, 7 जन्म और 7 मृत्यु इस क्षेत्र में बिताए थे।

मनाली की सबसे खुबसूरत आकर्षण जोगिनी झरना:

यह झरना मनाली के मॉल रोड से लगभग 5 किलोमीटर दुरी पर वशिष्ट गाँव के उत्तरी छोर पर स्थित है जो वशिष्ट कुंड से मात्र 2 किलोमीटर दूर है अगर आप मनाली जाये और ये झरना न देखे तो आपकी यात्रा अधूरी ही मानी जाएगी।

मनाली जाएँ तो इन जगहों पर घूमना न भूलें - Best Tourist Places In Manali In HIndi

क्योंकि ऊँचे पहाड़ो से गिरता हुआ यह झरना इतना खुबसूरत लगता है की इससे अपनी नज़रे हटाना मुश्किल हो जाता है।

1 thought on “हनीमून डेस्टिनेशन: नव-विवाहित जोड़े इस जगह घुमने का जरुर करें प्लान!”

  1. Pingback: राजस्थान के कुछ खास पर्यटन स्थल, यहाँ आप जरुर घूमना चाहेंगे! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहे हैं योग, कर लें ये उपाय ! इन गर्मियों में ऐसे आप अपने garden को रख सकते हैं हरा भरा, इन किचन के चीजों से, जानिए कैसे घुमने से पहले इन ट्रेवल ट्रिप्स को फॉलो जरुर करें! क्या आप भी तो नहीं दही के साथ खाते हो ये सब, तो आप अपने जीवन से कर रहे हो खिलवाड़ ! कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव!