fbpx
BENIFITS OF CASHEWNUTS

काजू खाने से बॉडी रहती है तंदरुस्त, रोग जाता है कोसों दूर!

ड्राई फ्रूट्स हर किसी की पसंद होती है, इन सबमें अधिक पसंद किये जाने वाला है काजू इसका उपयोग मिठाइयों, मीठे पकवानों में तो किया ही जाता है। साथ में पुलाव, सब्जी में भी इसका उपयोग किया जाता है। काजू शरीर के लिए बेहद फायदेमंद  होता है। विशेष तौर पर काजू का इस्तेमाल हमारे दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने के फायदेमंद है। काजू के सेवन से बॉडी मेटाबॉलिज्म सही रहता है।

काजू में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं मिनरल्स:

काजू में मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, जिंक, पोटेशियम, सेलेनियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो सेहत बनाए रखते हैं। काजू में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ही कम होता है।

काजू में मौजूद ओलिक एसिड दिल की बीमारियों के जोखिम को काफी हद तक कम करने में सहायक होता है कोलेस्ट्रॉल के स्तर यानी की अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में इजाफा करता है। वहीं ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत कारगर होता है।

KAJU

काजू से होता है बीपी कंट्रोल:

काजू हाई ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायक है। काजू की लो ब्लड प्रेशर कैपेसिटी इसके हाई पोटेशियम और लो सोडियम कंटेंट की वजह से होती है, जो बीपी कंट्रोल करता है।
जो अनियमित दिल की धड़कन को रोकता है। काजू में मौजूद विटामिन-ई धमनियों में प्लाक के प्रोडक्शन को बाधित करने और रक्त प्रवाह को कम करने की क्षमता रखती है।

दिल की धड़कन रहती है दुरुस्त:

काजू में पाया जा वाला पोषक तत्व फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड प्रेशर और सूजन को कम करता है। वहीं, दिल की सेहत भी सुधारता है। काजू में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की धड़कन को बनाए रखती है और इसे असामान्य होने से रोकती है। रोजाना 5-7 काजू खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे एक हेल्दी स्नैक के रूप में सुबह के समय ब्रेकफास्ट के साथ खा सकते हैं।

3 thoughts on “काजू खाने से बॉडी रहती है तंदरुस्त, रोग जाता है कोसों दूर!”

  1. Pingback: मखाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान हल्का फुल्का ये स्नैक्स ऐसे बनाएगा हेल्दी! - Zindagi Plus

  2. Pingback: काजू-बादाम तो अक्सर खा लेते हैं, लेकिन सर्दियों में छुहारे खाने के भी हैं अनेक फायदे! - Zindagi Plus

  3. Pingback: अंडे-मछली में ही नहीं बल्कि, ये भी हैं प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI