fbpx
protien take meals

अंडे-मछली में ही नहीं बल्कि, ये भी हैं प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत!

आमतौर पर प्रोटीन का नाम आते ही अंडे, चिकन, मछली, योगर्ट, बीन्स, अंडे, नट्स, चीज़ और दूध जैसी चीजों का ख्याल आता है। प्रोटीन की इस सूची में लोग फल और सब्जी नहीं गिनते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ खास फलों में भी थोड़ी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी है। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए।

कटहल:

कटहल प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स होता है। ये फल अति स्वादिष्ट होने के साथ साथ इसकी सब्जी बनने के बाद ये नॉनवेज जैसा लगता है। ये विटामिन बी 6 और प्रोटीन को मेटाबॉलाइज के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में भी हाई होता है।

केला:

का नाम कई लोगों की फेवरेट फलों की लिस्ट में शामिल होता है. ये पोटेशियम, फाइबर और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. केले में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. केले को रोज दूध के साथ खाना फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर  को तंदुरुस्त बनाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें: अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्यूँ हैं ये पोषक तत्व जरुरी !

अमरूद:

सर्दियों में मिलने वाला अमरुद भी प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

अवोकाडो:

अवोकाडो में फाइबर होता है जो कि वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। इसलिए आप इसका सेवन प्रोटीन के साथ फाइबर इंटेक बढ़ाने में भी कर सकते हैं।

काजू:

प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा के साथ साथ काजू में मैग्नीशियम भी होता है जिसकी हमारे शरीर को रोज़ाना 20% ज़रूरत होती है। साथ ही इसमें विटामिन K भी होता है।

यह भी पढ़ें: काजू खाने से बॉडी रहती है तंदरुस्त, रोग जाता है कोसों दूर!

बादाम:

बादाम में भरपूर प्रोटीन तो होता ही है, साथ ही इसमें विटामिन E की भी अच्छी खासी मात्रा होती है जोकि त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है। शरीर की रोज़ाना ज़रुरत का 61% मैग्नीशियम आपको बादाम से मिल सकता है।

पीनट बटर:

पीनट बटर ना केवल स्वस्थ खाना बनाने के लिए बेहतर है बल्कि आप इससे और भी काफी कुछ बना सकते हैं। लोग पिज़्ज़ा के ऊपर भी इसका इस्तेमाल करते हैं। वही पीनट बटर लें जो 100 प्रतिशत नट्स से बना हो और उसमें अलग से चीनी न मिलाई गयी हो।

संतरा:

संतरा पोषक तत्वों का भंडार है। संतरे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। संतरा विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। संतरा खाने से प्रोटीन की कमी दूर हो सकती है।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी करते हैं हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन तो हो जाएँ सतर्क!

पालक:

पालक सेहत के फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। ये आयरन और प्रोटीन से भरपूर होती है। पालक खाने से प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है।

बीन्स:

सेम में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। बीन्स में भरपूर फाइबर पाया जाता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6, जिंक, आयरन, मैग्नीज, कॉपर, पौटेशियम और  थियामिन जैसे विटामिन और मिनरल पाए जाते है।

2 thoughts on “अंडे-मछली में ही नहीं बल्कि, ये भी हैं प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत!”

  1. Pingback: spielcasino

  2. Pingback: buy valtrex without rx

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बदलते मौसम में अक्सर हो जाती है गले में खराश, गर्मियों में ये उपाय करें! क्या आप भी अपने बच्चे की स्किन पर white patches देख कर हैं परेशान,जानिए इसकी वजह! चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके!