fbpx
राम की नगरी में योगी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाखों दीयों की रोशनी से जगमगा उठे सरयू के घाट, मनाई भव्‍य दिवाली 2

राम की नगरी में योगी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाखों दीयों की रोशनी से जगमगा उठे सरयू के घाट, मनाई भव्‍य दिवाली

गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने की कोशिश :

सीएम योगी आदित्यनाथ ने जहां 60 कुम्हारों के परिवार के साथ गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने की कोशिश करी हालांकि यह रिकॉर्ड बना या नहीं इसका निर्धारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम को ही करना है। यहां योगी ने पुष्पक विमान (हेलीकॉप्टर) से आए भगवान राम, सीता और लक्ष्मण का स्वागत किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अयोध्या में छोटी दिवाली मनाई और सरयू घाट पर 1 लाख 87 हजार 213 दीये जलाकर नया रिकॉर्ड कायम किया। अयोध्या मे यूपी सरकार की तरफ से दीपावली पर एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया था

राम की नगरी में योगी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाखों दीयों की रोशनी से जगमगा उठे सरयू के घाट, मनाई भव्‍य दिवाली 3

अयोध्या की दिव्य दिवाली के बीच सरयू नदी के तट को पौने दो लाख दीयों से रोशन करने के साथ ही अद्भुत लेजर लाइट शो के जरिये रामलीला दिखाई गई।

यह भी पढ़ें :फिर शुरू हुआ धमासन,आजम बोले अयोध्या मे बने बाबरी मस्जिद

इसमें फैजाबाद के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के संयोजन में सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी परिसर में एक साथ दो लाख दीपक जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश की गई,  बुधवार शाम राम नगरी अयोध्या भव्य रंग रूप में नजर आई जिसकी कल्पना न ही अयोध्या के लोगों ने की थी और न ही देश के अन्य राज्यों के लोगों ने की थी।

राम की नगरी में योगी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाखों दीयों की रोशनी से जगमगा उठे सरयू के घाट, मनाई भव्‍य दिवाली 4

बंगाल के कलाकारों द्वारा सजाए गए सरयू नदी के तट पर एलईडी लाइट की झिलमिल रोशनी दिखी। गगनचुंबी द्वारों से गुजरते हुए अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयू मां की आरती उतारी।

सरयू तट के किनारे स्थित राम की पैड़ी परिसर में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने को लेकर 2 लाख दीपक जलाने के लिए हज़ारों की तादाद में लोगों ने परिश्रम किया। इस मौके पर राम की पैड़ी परिसर में लेज़र लाइट के जरिये रामलीला का प्रस्तुतिकरण किया गया।

राम की नगरी में योगी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाखों दीयों की रोशनी से जगमगा उठे सरयू के घाट, मनाई भव्‍य दिवाली 5

 

पैड़ी के अविरल जल में लेज़र लाइट का ये शो देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग जुटे रहे अयोध्या के इतिहास में ये पहली बार ऐसा मौका है जब इतने बड़े पैमाने पर भगवान श्री राम के राज्याभिषेक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसमें देश भर से कलाकारों को आमंत्रित किया गया है।इस पूरे कार्यक्रम की खास बात यह रही है कि इस आयोजन में आम जनता को शामिल होने का पूरा मौका मिला और लाखों की तादाद में श्रद्धालु और अयोध्यावासी इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के गवाह बने।

अयोध्या को लेकर लोगों की आशंका जल्द ख़त्म :

योगी आदित्यनाथ ने यहां दिए अपने भाषण में राम राज्य की स्थापना का भी संकल्प लिया। योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अयोध्या को लेकर लोगों की आशंका जल्द ख़त्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अयोध्या को अपने ही देश में कुछ लोग शक की निगाह से देखते हैं।

यह भी पढ़ें :जिस नाथ सम्प्रदाय से आते है योगी आदित्यनाथ, जानिए उनके गुरु गोरखनाथ का रहस्य

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा-  दुनिया को दिवाली देने वाली अयोध्या को हमेशा ही नकारात्मकता के साथ देखा जाता रहा है लेकिन अब अयोध्या उपेक्षित नहीं रहेगी। योगी ने कहा कि जहां जाति के नाम पर, धर्म के नाम पर भेदभाव होता है वो रामराज्य नहीं रावणराज्य है। उन्होंने कहा कि आज के इस उत्सव के साथ ही हम प्रदेश को दुनिया के पर्यटन का केंद्र बनाने का प्रयास शुरू कर रहे हैं।

आतंकवाद और सांप्रदायिकता मुक्त भारत :

उन्होंने कहा कि अयोध्याा का विकास भी होगा और 133 करोड़ रुपये की योजनाओं से नगर का कायाकल्प भी होगा। गंदगी और गरीबी से मुक्त भारत बनाएंगे, आतंकवाद और सांप्रदायिकता मुक्त भारत बनाएंगे। PM मोदी के नेतृत्व में देश सशक्त बन रहा है, राम-राज्य की परिकल्पना को हम साकार करेंगे। अयोध्या में पहले बिजली नहीं आती थी, अब यहां बिजली आती है, आगे 24 घंटे बिजली देने की तैयारी है। पिछले सरकार बिजली देने में भेदभाव करती थी, आज बिना भेदभाव बिजली देना ही राम राज्य है। हमने गरीब बच्चों को मुफ्त जूते, ड्रेस किताबें दीं, 35 लाख लोगों को राशन कार्ड दिए। जनता का ध्यान भटकाने नहीं, अपनी योजनाओं के साथ अयोध्या आए हैं।

लोग अयोध्या के बारे में नकारात्मक बाते करना छोड़ दें :

युवाओं को रोजगार मिले यह सरकार की जिम्मेदारी है।सभी को अपना घर, रोजगार, बिजली देना ही राम राज्य है। गरीबों को छत मिले यही राम राज्य है। जिस गरीब के घर में कभी रसोई गैस का चुल्हा नहीं, तो जब वह घर में चूल्हा जलाता है, तो वही रामराज्य है। मोदीजी के नेतृत्व में देश मजबूती से आगे बढ़ रहा है। भारत को समृद्ध और सशक्त बहनाने की कोशिश जारी। नदी संस्कृति को बचाएंगे, योजनाओं को मूर्त रूप देंगे। अयोध्या में अभी चार चरणों में काम होगा। अयोध्या के नाम पर उठने वाले सवाल बंद हों। लोग अयोध्या के बारे में नकारात्मक बाते करनी छोड़ दें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक सशक्त भारत :

योगी बोले- अयोध्या को सकारात्मकता की ओर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि अयोध्या दुनिया के लिए मानवता का केंद्र है। इसे आशंका की नजर से नहीं देखा जाना चाहिए।  योगी ने कहा कि खुशहाली के लिए परंपराओं का सम्मान करना जरूरी है। आज इंडोनेशिया, थाइलैंड में रामलीला होती है। जबकि भारत में कुछ अलग होता है तो कुछ लोगों को बुरा लगने लगता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक सशक्त भारत बनेगा। एक ऐसा भारत जो जातिवाद, संप्रदायवाद व नक्सलवाद से मुक्त होगा।

राम की नगरी में योगी ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, लाखों दीयों की रोशनी से जगमगा उठे सरयू के घाट, मनाई भव्‍य दिवाली 6

योगी ने कहा कि मोदी का सपना है कि 2022 तक भारत के हर नागरिक के पास घर हो। हर घर में बिजली हो, शौचालय हो। यही रामराज्य है। अयोध्या कार्यक्रम में सीएम योगी ने सभी लोगों को दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी। सरयू किनारे रामकथा पार्क में राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ आदि ने इन सभी की आरती उतारी।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI