fbpx
प्रसिद्ध किले

विश्व प्रचलित मंदिर और ऐतिहासिक किले की सैर, मन मोह लेंगे!

भारत के ऐतिहासिक किले और मंदिर विश्व प्रख्यात हैं। हर कोई यहाँ आना चाहता है और यहाँ सुकून के पल और राष्ट्रिय धरोहर को देखने और जानने का अवसर मिलता है।

1) पल्लव साम्राज्य ममल्लापुरम:

ऐतिहासिक शहर ममल्लापुरम अपने प्राचीन रॉक-कट मंदिरों, गुफाओं, वास्तुकला और साहित्य के लिए प्रसिद्ध है। एक विशाल चट्टान हाथी संरचना, एक शिव मंदिर सहित विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों वाला शहर, पल्लव साम्राज्य के प्रमुख शहरों में से एक था।

विश्व धरोहर

2) ताजमहल:

ताजमहल, हाथीदांत-सफेद संगमरमर का स्मारक जो प्रेम का प्रतीक है, विदेशियों का दूसरा सबसे प्रिय स्थान है। सफेद स्मारक मुगल शासक शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की प्रेममयी याद में बनवाया था।

ताजमहल

मकबरे का निर्माण वर्ष 1643 में शुरू किया गया था। ताजमहल परिसर को बनाने में 10 साल लग गए, जिसकी लागत लगभग 32 मिलियन थी।

3) सालुवनकुप्पम मंदिर:

तमिलनाडु में स्थित सलुवन्कुप्पन मुरुगन मंदिर को पृथ्वी के सबसे पुराने मुरुगन मंदिर में से एक कहा जाता है। 2005 में खोजे गए मंदिर में दो-परत संरचना थी।

मुरुगन मंदिर

संगम काल के दौरान तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और ग्रेनाइट मंदिर के बीच एक ईंट मंदिर का निर्माण किया गया था, जिसे 8 वीं शताब्दी ईस्वी में पल्लव शासन के दौरान बनाया गया था।

यह भी पढ़ें: राजस्थान के कुछ खास पर्यटन स्थल, यहाँ आप जरुर घूमना चाहेंगे!

4)ऐतिहासिक किला आगरा:

आगरा का किला ताजमहल से कुछ मील की दूरी पर, मुगल सम्राट अकबर द्वारा निर्मित ऐतिहासिक किला आगरा शहर के मध्य में स्थित है। लाल बलुआ पत्थर से बना किला यमुना नदी के तट पर स्थित है और सबसे राजसी जगह में से एक है कि हर किसी को कम से कम एक बार अवश्य जाना चाहिए!

यमुना तट पर किला

लाल किलालाल किला सूची में नौवें स्थान पर है। भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित, किला मुगल सम्राटों द्वारा बनाया गया था और अपने इतिहास और वास्तुकला के कारण बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

5) कुतुब मीनार:

UNSECO द्वारा मान्यता प्राप्त विश्व धरोहर स्थल है, जो भारत की राजधानी दिल्ली में भी स्थित है। 1199 से 1220 के बीच बनी 72.5 मीटर ऊंची मीनार विदेशी पर्यटकों के लिए एक बड़ा पर्यटन स्थल है।

QUTAB MINAR

6) वट्टाकोट्टई किला तमिलनाडु:

वट्टाकोट्टई किला तमिलनाडु के कन्याकुमारी के पास एक समुद्र तटीय वट्टाकोट्टई किला पूरे देश में सबसे सुरम्य किला है। बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी में त्रावणकोर साम्राज्य के दौरान हुआ था।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रा करना है पसंद, तो इन मनमोहक दृश्य से अछूते न रहें!

VATTAKOTTAI

7) रॉक कट जैन मंदिर:

रॉक कट जैन मंदिर भारत के दक्षिणी भाग में स्थित है और प्राचीन भारत की कलात्मक संस्कृति का वर्णन करता है। मंदिर को अरिवारकोविल या अरिवार मंदिर उर्फ ​​अर्हत का मंदिर भी कहा जाता है।

ROCK CUT JAIN TEMPLE

पल्लव राजा महेंद्रवर्मा के क्षेत्र के दौरान (580-630 ईस्वी) के बीच बनाया गया रॉक-कट मंदिर एक जैन मठ है और जटिल गुफाएं ध्यान मुद्रा में बैठे तीर्थंकरों को दर्शाती हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI