fbpx
गुरु पर्व

प्रकाश उत्सव/गुरुपर्व क्यों और कब मनाया जाता है, दोस्तों और रिश्तेदार को भेजें ये सन्देश !

गुरु नानक देव जी को सिख धर्म के संस्थापक के रूप में जाना जाता है और इसलिए उनकी जयंती पर उन्हें याद करते हुए गुरु नानक जयंती, जिसे गुरुपर्व या गुरु नानक जी के प्रकाश उत्सव के रूप में भी जाना जाता है।

यह सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है जिसे सिख धर्म के अनुयायियों द्वारा बड़ी भक्ति के साथ मनाया जाता है। गुरु नानक न केवल पहले सिख गुरु के रूप में जाने जाते हैं, बल्कि वे अपने आध्यात्मिक, राजनीतिक और सामाजिक विचारों के लिए भी व्यापक रूप से जाने जाते हैं।

उनकी शिक्षाएँ ज्यादातर प्रेम, दया, समानता और मानवता के विषयों पर होती हैं – ऐसे विषय जो आज भी प्रासंगिक और काफी प्रेरक हैं। गुरु नानक देव जी के बुद्धिमान शब्दों और गहन शिक्षाओं को गुरु ग्रंथ साहिब – एक पवित्र सिख ग्रंथ में पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 14 नवंबर को भारत में क्‍यों मनाया जाता है बाल दिवस ? जानिए इसका पूरा इतिहास

कार्तिक पूर्णिमा को गुरु नानक जयंती मनाई जाती है। यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक महीने में 15 वें चंद्र दिवस पर पड़ता है। इस प्रकार इस वर्ष गुरु नानक जयंती 8 नवंबर 2022 मंगलवार को मनाई जाएगी। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 553 वीं जयंती के सम्मान और उत्सव में, यहां हम कुछ गुरुपर्व की शुभकामनाएं, संदेश, उद्धरण, चित्र, फेसबुक और व्हाट्सएप स्टेटस साझा करते हैं। वे उत्सव की भावना को उपयुक्त रूप से चित्रित करते हैं और आप उन्हें इस शुभ दिन पर बधाई देने के लिए अपने दोस्तों और परिवार को भी भेज सकते हैं।

गुरु पर्व

गुरुपर्व शुभकामनाएं, संदेश, फेसबुक और व्हाट्सएप स्थिति:

  1. वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतेह। आपको गुरु नानक जयंती की बहुत बहुत शुभकामनाएं!
  2. हमारे परिवार की ओर से आपको गुरुपुरब की ढेर सारी शुभकामनाएं।
  3. गुरु नानक देव जी के ज्ञान का मार्गदर्शन करें और हमें बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करें। हैप्पी गुरुपुरब 2022!
  4. यह गुरुपर्व, मुझे आशा है कि आप और आपके प्रियजन पर गुरु नानक देव जी का सबसे अच्छा आशीर्वाद बना रहेगा। हैप्पी गुरुपुरब 2022!
  5. गुरु नानक देव जी हमारे जीवन के पथ प्रदर्शक बनें और प्रकाश की ओर हमारा मार्गदर्शन करें। हैप्पी गुरु नानक जयंती!
  6. मुझे आशा है कि गुरु नानक देव जी की जयंती के इस शुभ दिन पर आप और आपके प्रियजन पर उनकी दिव्य कृपा बरसेगी! हैप्पी गुरु नानक जयंती 2022!
  7. गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को हमारे दिलों में रखने और ज्ञान के मार्ग पर चलने के लिए गुरु नानक जयंती एक वार्षिक अनुस्मारक है। शुभ गुरुपुरब!
  8. गुरु नानक देव जी की पवित्र शिक्षाएं न केवल हमारे साथ रहें बल्कि हमें बेहतर इंसान बनने के लिए भी प्रबुद्ध करें। हैप्पी गुरुपर्व 2022!

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI