fbpx
Whatsapp, Whatsapp apps, whatsapp group

अब व्हाट्सप्प ग्रुप की भी होगी एक्सपायरी डेट, कुछ समय में स्वयं होंगे नष्ट

व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर लगभग हर यूजर एक या एक से ज्यादा व्हाट्सएप ग्रुप का हिस्सा है। अलग-अलग लोग अलग-अलग उद्देश्यों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाते हैं। कुछ group लंबे समय तक मौजूद रह सकते हैं, जबकि अन्य थोड़े समय के लिए बनाये जा सकते हैं। विशेष रूप से अल्पकालिक समूहों से, जब समूह बनाने का कारण पूरा हो जाता है, तो समूह को निष्क्रिय छोड़ दिया जाता है। कुछ यूजर्स अपना मकसद पूरा होने के तुरंत बाद ग्रुप को डिलीट कर देते हैं, जबकि ज्यादातर यूजर्स ग्रुप का इस्तेमाल किए बिना उसे डिलीट करना भूल जाते हैं।

Whatsapp group

चूँकि यह वास्तव में बहुत से लोगों को परेशान नहीं करता है, निष्क्रिय समूह आपके संग्रहण/स्टोरेज और यहाँ तक कि आपके RAM को भी भर सकते हैं। व्हाट्सएप में, लाखों अप्रयुक्त व्हाट्सएप समूह हो सकते हैं जो बड़ी मात्रा में सर्वर स्टोरेज पर कब्जा कर रहे हैं। कंपनी ने आखिरकार इसका समाधान निकाला है। यह नया समाधान हमें निष्क्रिय व्हाट्सएप ग्रुपों को हटाने के तनाव से बचाएगा। नया फीचर अप्रयुक्त व्हाट्सएप ग्रुप और चैट को हटाना आसान बना देगा।

whatsapp

मेटा(META) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत एक निश्चित अवधि के बाद गायब होने वाले संदेशों के साथ हो चुकी है। व्हाट्सएप इस सुविधा की कार्यक्षमता को केवल चैट से परे विस्तारित करने की योजना बना रहा है। WhatsApp ग्रुप्स को हटाने के लिए एक नया फीचर पर भी काम कर रहा है। यह सुविधा काफी सरल और प्रयोग करने में आसान है। फीचर को आधिकारिक तौर पर “एक्सपायरिंग ग्रुप” कहा जाएगा। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फीचर यूजर्स को व्हाट्सएप ग्रुप्स के लिए एक समाप्ति तिथि निर्धारित करने की अनुमति देगा। जब तिथि समाप्त हो जाएगी, तो समूह स्वचालित रूप से भंग हो जायेगा ।

अब व्हाट्सप्प ग्रुप की भी होगी एक्सपायरी डेट, कुछ समय में स्वयं होंगे नष्ट 1

इस सुविधा के आईओएस संस्करण का एक स्क्रीनशॉट अन्य कार्यात्मकताओं के साथ दिखाया गया है जो इसके साथ उपलब्ध होंगे। उदाहरण के लिए, आप व्हाट्सएप समूहों को एक दिन, एक सप्ताह या एक कस्टम तिथि के बाद समाप्त होने के लिए सेट कर सकते हैं जहां उपयोगकर्ता इसे स्वयं सेट कर सकते हैं। यदि आप अपना विचार बदलते हैं, तो आप पूर्व निर्धारित तिथि को निकालने का निर्णय भी ले सकते हैं।

whatsapp new feature

इसके नाम के बावजूद, जब आप किसी समूह के लिए समाप्ति तिथि निर्धारित करते हैं, तो इसका कुछ प्रतिरोध होता है। एक त्वरित पॉप-अप कहेगा कि समूह को पूरी तरह से हटाया नहीं जाएगा। इसके बजाय, यह उपयोगकर्ताओं को समूह में चैट साफ़ करने के लिए कहेगा। तो, यह ऐसा है जैसे व्हाट्सएप आपको बता रहा है, “अरे, यह आपके चैट को साफ करने का समय है, वे हमारे स्टोरेज को खा रहे हैं।”

यह नया फीचर अभी आना बाकी है और हम यह देखने का इंतजार कर रहे हैं कि यह कितना प्रभावी होगा और अगर लोग अपने समूह संदेशों को साफ करने से इनकार करते हैं तो क्या होगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे