fbpx
Secure Your Google Account from Being Deleted Due to Inactivity

कैसे सुनिश्चित करें कि आपका Google अकाउंट दिसंबर में निष्क्रियता के कारण मिटाया नहीं जायेगा

गूगल एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न सेवाएँ जैसे Gmail, Google Drive, Google Photos, YouTube, Google Maps और बहुत कुछ प्रदान करने वाला ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि गूगल आपके खाते और आपके सभी डेटा को हटा सकता है अगर आप उसे लंबे समय तक उपयोग नहीं करते हैं? हां, आपने सही सुना। गूगल ने हाल ही में अपनी स्टोरेज नीति को अपडेट किया है और घोषणा की है कि वह दिसंबर 2023 से निष्क्रिय खाते को हटाने की शुरुआत करेगा। इसका मतलब है कि अगर आप अपने Google खाते में साइन इन नहीं करते हैं या उसकी कोई सेवाएँ नहीं उपयोग करते हैं दो साल या उससे अधिक के लिए, तो आप अपने खाते और Google के सर्वर पर स्टोर किए गए आपके सभी डेटा तक पहुंच खो सकते हैं। इसलिए, निष्क्रियता के कारण मिटाये जाने से अपने Google अकाउंट को सुरक्षित करना और अपने मूल्यवान डेटा की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित कुछ टिप्स का पालन करके आप ऐसा कर सकते हैं।

Google, Workspace

1. अपनी खाते की गतिविधि देखें

सबसे पहली बात जो आपको करनी है, वह यह है कि आपकी खाते की गतिविधि देखें और देखें कि आपने अपने Google खाते में कब आखिरी बार साइन इन किया या उसकी कोई सेवाएँ उपयोग की। आप इसे इस लिंक पर जाकर अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करके कर सकते हैं। आपको एक सूची दिखेगी जिसमें वो सभी Google सेवाएँ शामिल होंगी जिन्हें आपने उपयोग किया है और प्रत्येक सेवा पर आपकी आखिरी गतिविधि की तारीख दिखेगी। आप यह भी देख सकते हैं कि आपने कितने स्टोरेज स्थान का उपयोग किया है और आपके खाते पर कितने स्थान बचा है।

2. अपनी संपर्क जानकारी अपडेट करें

आगे करने की बारी में यह है कि आप अपनी संपर्क जानकारी को अपडेट करें और सुनिश्चित करें कि Google आपसे संपर्क कर सके जिसके लिए आपके खाते में कोई समस्या होती है। आप इसे इस लिंक पर जाकर अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करके कर सकते हैं। आपको एक खंड दिखेगा जिसे “हम जांच सकते हैं कि यह आप हैं” कहा जाएगा जहां पर आप अपना पुनर्प्राप्ति ईमेल पता, पुनर्प्राप्ति फ़ोन नंबर और सुरक्षा प्रश्न जोड़ सकते हैं या अपडेट कर सकते हैं। ये तरीके हैं जिनका Google उपयोग कर सकता है आपकी पहचान की पुष्टि करने और आपके खाते में पासवर्ड भूलने पर या यदि कोई आपके खाते में हैक करने का प्रयास करता है तो आपको उपन्यास से मदद करने के लिए।

Google

3. अपने स्टोरेज स्थान का प्रबंधन करें

तीसरी बात जो आपको करनी है, वह यह है कि आप अपने स्टोरेज स्थान का प्रबंधन करें और सुनिश्चित करें कि आपके Google खाते में आपके डेटा के लिए पर्याप्त स्थान है। आप इसे इस लिंक पर जाकर अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करके कर सकते हैं। आपको एक डैशबोर्ड दिखेगा जिसमें दिखाया जाएगा कि आपने कितने स्टोरेज स्थान का उपयोग किया है और आपके खाते पर कितने स्थान बचा है। आपको यह भी दिखाया जाएगा कि कौन सी Google सेवा आपके खाते पर कितने स्थान का उपयोग कर रही है। अगर आपके पास स्थान की कमी हो रही है, तो आप या तो उन डेटा को हटा सकते हैं जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है या फिर Google से अधिक स्टोरेज स्थान खरीद सकते हैं।

4. अपने डेटा का बैकअप बनाएं

चौथी बात जो आपको करनी है, वह यह है कि आप अपने डेटा का बैकअप बनाएं और सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने Google खाते के अलावा कहीं और भी डेटा की कॉपी है। आप इसे निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं:

Google, Android
  • अपने डेटा को डाउनलोड करें: आप इसे इस लिंक पर जाकर अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करके कर सकते हैं। आपको एक पृष्ठ दिखेगा जिस पर “अपना डेटा डाउनलोड करें” लिखा होगा, जहां पर आप उन Google सेवाओं को चुन सकते हैं जिनसे आप डेटा डाउनलोड करना चाहते हैं और अपने डेटा के लिए प्रारूप और वितरण विधि का चयन कर सकते हैं। फिर आप डाउनलोड किए गए डेटा को अपने कंप्यूटर या एक बाहरी हार्ड ड्राइव पर सहेज सकते हैं।
  • अपने डेटा को निर्यात करें: आप इसे इस लिंक पर जाकर अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करके कर सकते हैं। आपको एक पृष्ठ दिखेगा जिस पर “आपकी सामग्री को स्थानांतरित करें” लिखा होगा, जहां पर आप वह Google सेवा चुन सकते हैं जिससे आप डेटा को निर्यात करना चाहते हैं और अपने डेटा के लिए गंतव्य प्लेटफ़ॉर्म का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने Gmail संदेशों को Outlook या Yahoo Mail में निर्यात कर सकते हैं, या अपनी Google Photos को Flickr या Dropbox में निर्यात कर सकते हैं।
  • अपने डेटा को सिंक करें: आप अपने Google खाते पर संग्रहित कुछ डेटा को दूसरे डिवाइस या ऐप के साथ सिंक कर सकते हैं विभिन्न तरीकों से, जैसे कि:
    • बैकअप और सिंक ऐप का उपयोग करें: आप Google के Backup and Sync ऐप का उपयोग करके अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से अपने फ़ाइल और फ़ोटो को आपके Google Drive और Google Photos से सिंक कर सकते हैं। आप इस ऐप को इस लिंक से डाउनलोड करके अपने डिवाइस पर इंस्टॉल कर सकते हैं। फिर आप अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ साइन इन कर सकते हैं और वह फ़ोल्डर और फ़ोटो का चयन कर सकते हैं जिन्हें आप अपने Google खाते से सिंक करना चाहते हैं।
    • Google Drive ऐप का उपयोग करें: आप Google के Google Drive ऐप का उपयोग करके उन फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं जो किसी ऐप के साथ इंस्टॉल है। आप इस ऐप को इस लिंक से डाउनलोड करके अपने डिवाइस पर इंस्टॉल कर सकते हैं। फिर आप अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ साइन इन करके अपने Google Drive से अपने फ़ाइलों तक पहुंच सकते हैं।
    • Google Photos ऐप का उपयोग करें: आप Google के Google Photos ऐप का उपयोग करके अपने फ़ोटो और वीडियो को संग्रहित कर सकते हैं और उन्हें व्यवस्थित कर सकते हैं जिनके साथ किसी ऐप के साथ इंस्टॉल है। आप इस ऐप को इस लिंक से डाउनलोड करके अपने डिवाइस पर इंस्टॉल कर सकते हैं। फिर आप अपने Google क्रेडेंशियल्स के साथ साइन इन करके अपने Google Photos में अपने फ़ोटो और वीडियो को बैकअप कर सकते हैं।
Google Ai to summarize articles

5. सक्रिय रहें

आपको आखिरी चीज जो करनी है, वह यह है कि आप सक्रिय रहें और अपने Google खाते और उसकी सेवाएँ नियमित रूप से उपयोग करें। इससे आपके खाते को निष्क्रियता के कारण हटाने से बचा जा सकता है और आप Google के उत्पादों और सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। आप इसे निम्नलिखित तरीकों से कर सकते हैं:

  • कम से कम हर दो साल में अपने Google खाते में साइन इन करें।
  • कम से कम हर दो साल में Google की कोई भी सेवा का उपयोग करें।
  • नियमित रूप से अपने Google से ईमेल, संदेश, सूचनाएँ और चेतावनियाँ जांचें।
  • नियमित रूप से अपने ऐप्स, सेटिंग्स, पसंदीदा विकल्प और सुरक्षा सुविधाएँ अपडेट करें।
  • नियमित रूप से Google की नई सुविधाएँ, उत्पाद और सेवाएँ जांचें।

निष्कर्ष

Google एक श्रेष्ठ प्लेटफ़ॉर्म है जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कई उपयोगी और सुविधाएँ प्रदान करता है। हालांकि, इसकी स्टोरेज नीति भी है जिसके कारण अगर आप उसे लंबे समय तक उपयोग नहीं करते हैं तो आपका खाता और डेटा हटा सकता है। इसलिए, निष्क्रियता के कारण अपने Google अकाउंट को सुरक्षित करना और अपने मूल्यवान डेटा की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है। इन सुझावों का पालन करके, आप 2023 और उसके बाद में Google के सबसे अच्छे तरीकों से उपयोगकर्ता रह सकते हैं। सुरक्षित रहें और देखभाल करें!

लेखों को समझना हुआ आसान, सारांशित करने के लिए आ गया Google AI: छात्रों और पेशेवरों के लिए एक आवश्यक और काम का उपकरण

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे