fbpx
knee pain

घुटनों में अक्सर रहता है दर्द तो अपनाएं, ये उपाय!

घुटनों का दर्द बढ़ती उम्र के साथ दिखना शुरू हो जाता है, बुजुर्गों में ज्यादातर यह समस्या देखी जाती थी। लेकिन आज के समय में युवाओं के साथ साथ बच्चों तक में यह समस्या देखी जा रही है।

कभी कभार यह दर्द सामान्य होता है तो कभी-कभी लंबे समय से होने वाले दर्द के कारण लोगों को काफी उलझन का सामना करना पड़ता है। अक्सर मामलों में जोड़ों के आसपास कोई चोट लगने, अर्थराइटिस या किसी बिमारी की वजह से ज्वाइंट पेन की दिक्कत होती है। कुछ घरेलू नुस्खों से इस दर्द से निजात पाया जा सकता है।

सरसों का तेल:

सरसों के तेल में दो से तीन लहसुन की कलिया डालकर अच्छी तरह से उबालें। जब तेल का तापमान सहन करने योग्य हो जाए तब इसे घुटनों पर लगा कर मालिश करें। इस उपाय को आजमाने से दर्द दूर होने के साथ ही सूजन भी खत्म हो जाता है। कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि आर्थराइटिस में लहसुन का उपयोग बहुत लाभकारी होता है।

मालिश

अदरक:

घुटनों के दर्द में आप अदरक को दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाय पीने से दर्द की समस्या दूर होती है। इसके अलावा, अदरक को पीसकर किसी सूती कपड़े में लपेटकर घुटनों पर रखने से भी दर्द कम होता है।

घुटने का दर्द करे कम

यह भी पढ़ें: रात में बढ़ जाता है पैरों का दर्द, इन नुस्खों से पाएं राहत!

सेंधा नमक:

सेंधा नमक को एक बेहतरीन दर्द निवारक माना जाता है। किसी बड़े बर्तन में गुनगुना पानी रखें और इसमें सेंधा नमक मिलाएं। अब अपने घुटनों को कुछ देर तक बर्तन में डुबोकर रखें। सेंधा नमक सूजन और दर्द को कम करते हैं।

घुटने का दर्द करे कम

मेथी के दाने:

मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर दर्द हो रहे क्षेत्र पर लगाने से बहुत आराम मिलता है। मेथी प्राकृतिक पेन किलर के रूप में कार्य करती है। रोजाना दिन में 1 बार इस घरेलू उपाय को आजमाने से कुछ ही हफ्तों में घुटने के दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

घुटने का दर्द करे कम

लौंग

लौंग एक तरह का प्राकृतिक पेन किलर है जो दर्द और सूजन के अलावा दूसरी खतरनाक बैक्टेरिया का भी सफाया कर देता है। लौंग और अजवाइन के पेस्ट को घुटनों पर लगाने से दर्द में कमी आएगी। यह घरेलू उपचार बहुत जल्द असर दिखाता है।

दर्द का करे नाश

यह भी पढ़ें: दिमाग तेज करने से लेकर घुटनों के दर्द तक, अखरोट के हैं अनोखे फायदे !

जैतून का तेल

घुटनों में सूजन और दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल से मालिश की जा सकती है। जैतून के तेल में टायरोसॉल और पॉलिफिनॉल्स जैसे  बायोलॉजिकल तत्व पाए जाते हैं जो मांसपेशियों के दर्द में बहुत लाभदायक होते हैं।

मालिश

घुटनों की सिंकाई

हॉट और कोल्ड सिंकाई कर आप अपने घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं। सबसे पहले घुटनों में 15 से 20 सेकंड तक हॉट पैक रखें और फिर इतने ही समय तक कोल्ड पैक भी रखें। ऐसा करने से मांसपेशियों को राहत और दर्द से छुटकारा मिलता है।

घुटनों के आसपास मौजूद मांसपेशियों के जकड़ जाने पर भी दर्द होने लगता है। ऐसे में आप हॉट ओर कोल्ड पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI