fbpx
रात में बढ़ जाता है पैरों का दर्द, इन नुस्खों से पाएं राहत! 2

रात में बढ़ जाता है पैरों का दर्द, इन नुस्खों से पाएं राहत!

अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चे, जवान या बूढ़े पैर में दर्द से परेशान रहते हैं। कमजोर हड्डियां, शरीर में विटामिन-डी की कमी,यूरिक एसिड  का बढ़ना और अर्थराइटिस के कारण भी पैरों में दर्द होने लगता है। कई बार पैरों का दर्द बर्दाश्त से बाहर भी हो जाता है, कभी-कभी ज्यादा चल लेने से तो कई बार लंबे समय तक एक ही जगह खड़े रहने से पैरों में दर्द होने लगता है। जिससे दर्द की समस्‍या बढ़ जाती है।

पैरों में होने वाले ये दर्द आमतौर पर रात के समय अधिक परेशान करती है और इसकी वजह से रात में सोना तक मुश्किल हो जाता है कई बार तो ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि चलने में भी परेशानी हो जाती  पैरों में होने वाले इस दर्द को कम करने के लिए लोग तरह तरह के ऑइंटमेंट का इस्‍तेमाल करते हैं फिर भी ये ठीक नहीं होता।

कई बार तो पेन किलर दवाओं का भी लोग सेवन करने लगते हैं जिसका सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पहुंचता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर पैर में होने वाले इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: तलवों के दर्द को तुरंत दूर कर सकते है ये घरेलू उपाय

करें योग, काया होगी निरोग :

यदि आप ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करना चाहते हैं, क्रैम्प को कम करना चाहते हैं और दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो अपने रूटीन में योग को जरूर शामिल करें। योग हमारे शरीर में हीलिंग प्रोसेस को तेज करने में मदद करता है।

सरसों के तेल से करें मालिश:

रात को सोने से पहले सरसों तेल में लहसुन की 1-2 कली और मेथी के दाने डाल कर पका लें ,फिर इस तेल से पैरों की मालिश करने से दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसा करने से मसल्स की जकड़न कम होती है और पेन रिलीफ भी होता है।

foot pain

यह भी पढ़ें: दिमाग तेज करने से लेकर घुटनों के दर्द तक, अखरोट के हैं अनोखे फायदे !

सेंधा नमक और पानी:

सेंधा नमक फायदेमंद हो सकता है। इस नमक के इस्तेमाल से नर्व सिग्नल्स को कंट्रोल करके मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और पैर दर्द से आराम मिलता है। एक बाल्टी गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेंधा नमक डालें।

पैर की करें केयर

अब कुछ देर के लिए पैरों को इसमें डुबोए रखें। इससे भी आपको रहत मिलती है।

बर्फ से सिकाई:

इस दर्द से छुटकारा दिलाने में बर्फ भी मददगार साबित हो सकता है। 2 से 3 टुकड़े बर्फ लें और उसे एक रुमाल या पतले तौलिए में डालकर पोटली बना लें। इस पोटली को पैर में जहां दर्द हो रहा है, वहां रखकर मसाज करें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI