fbpx
sms

OTP जैसे SMS आने में हो रही है दिक्कत! Telecom Companies ने लागू किया नया नियम

Telecom Companies के नए नियम के काऱण Customers को SMS आने में दिक्कत हो रही हैं। अनचाहे कॉल को लेकर सरकार की सख्ती के बाद अब टेलीकॉम कंपनियाें ने इसके बारे में नया नियम लागू कर दिया है। इसकी वजह से लाखों ग्राहकों को OTP जैसे जरूरी SMS हासिल करने में भी अड़चन आ रही है और यह अगले कुछ दिनों तक रह सकती है। इससे कुछ कंज्यूमर्स को आधार ओटीपी, कोविन प्लेटफॉर्म के द्वारा कोविड वैक्स‍िनेशन जैसे जरूरी कार्यों के लिए होने वाले एसएमएस हासिल करने में भी अड़चन आ सकती है।

जल्द होगा समाधान

इससे सोमवार से ही बहुत से ग्राहकों को कई तरह के जरूरी मैसेज हासिल करने में दिक्कत आ रही है। लेकिन टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि इस समस्या का जल्द ही समाधान कर लिया जाएगा। अवांछित कॉल और फर्जी मैसेज की परेशानी से बचाने के लिए टेलीकॉम कंपनियों से ग्राहकों के रजिस्ट्रेशन और मानकीकरण के लिए नए नियम लागू करने को कहा है। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने रविवार रात से ही इसे लागू कर दिया है। ट्राई का यह नया मानक 2019 से ही लागू करना लंबित था। लेकिन हाल के वर्षों में फिश‍िंग अटैक और अवांछित कॉमर्श‍ियल संचार के बढ़ते मामलों की वजह से अब इसे सख्ती से लागू किया जा रहा है।

sms

सरकार ने दिखाई सख्ती 

सरकार इस मामले में हाल में सख्त हुई है। ग्राहकों को अनचाहे कॉमर्शियल Calls या SMS भेजने वाली कंपनियों पर जुर्माने का प्रविधान किया जा रहा है। ऐसे ऐप विकसित किए जाएंगे जिनके माध्यम से ग्राहक टेलीकॉम कंपनियों को अनचाहे Call, SMS और वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत कर सकेंगे। वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट की स्थापना की जाएगी। हाल में टेलीकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद की अध्यक्षता हुई एक बैठक में ये फैसले लिए गए थे। प्रसाद की वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में कॉमर्शियल कॉल की संख्या बढ़ने की बात कही गई। अधिकारियों ने कहा कि ग्राहकों द्वारा Do Not Disturb (DND) में रजिस्ट्रेशन करा दिए जाने के बावजूद उसी नंबर से लगातार कॉमर्शियल Call और SMS आते रहते हैं। प्रसाद ने ऐसी कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए और उन पर जुर्माने का प्रविधान करने के लिए कहा।

निर्देशों में कहा गया है कि नियमों का उल्लंघन करने वाली टेली-मार्केटिंग कंपनियों के कनेक्शन भी काट दिए जाएंगे। मंत्रालय के निर्देश का पालन सुनिश्चित कराने के लिए टेलीकॉम एवं टेली-मार्केटिंग कंपनियों के साथ बैठक की जाएगी।

ये भी पढ़ें : Paytm द्वारा करोड़ों ग्राहकों को किया गया अलर्ट, डेबिट कार्ड मिलने पर जरूर करें ये काम

1 thought on “OTP जैसे SMS आने में हो रही है दिक्कत! Telecom Companies ने लागू किया नया नियम”

  1. Pingback: अगर आप भी भारतीय रेल में करते है सफ़र, तो जान लीजिए रेलवे नियम! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहे हैं योग, कर लें ये उपाय ! इन गर्मियों में ऐसे आप अपने garden को रख सकते हैं हरा भरा, इन किचन के चीजों से, जानिए कैसे घुमने से पहले इन ट्रेवल ट्रिप्स को फॉलो जरुर करें! क्या आप भी तो नहीं दही के साथ खाते हो ये सब, तो आप अपने जीवन से कर रहे हो खिलवाड़ ! कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव!