fbpx
paytm payment bank

Paytm Alert : Paytm द्वारा करोड़ों ग्राहकों को किया गया अलर्ट, डेबिट कार्ड मिलने पर जरूर करें ये काम

Paytm Alert : पिछले कुछ सालों में धोखाधड़ी के मामलों की संख्या काफी बढ़ी गयी है। इसी के कारण बैंक और आरबीआई लोगों को सेफ रहने के लिए बताते रहते हैं। अब Paytm Payment Bank ने भी अपने करोड़ों ग्राहकों को सुरक्षित रहने का तरीका बताया है। ये टिप्स डेबिट कार्ड से जुड़े हैं। यदि आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक का डेबिट कार्ड प्रयोग करते हैं तो ये खबर आपके काफी काम आएगी।

paytm alert

Debit Card मिलने पर करें ये काम:

Paytm Payment Bank ने ट्वीट के जरिए बताया है कि जैसे ही आपको नया डेबिट कार्ड मिले आपको सबसे पहले और तुरंत क्या करना चाहिए। आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे ताकि आपकी मेहनत की कमाई सेफ रहे। यदि आपने ऐसा न किया तो आप जालसाजों का शिकार हो सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो आपको भारी नुकसान हो सकता है।

ट्रांजेक्शन सेटिंग्स में बदलाव जरूरी:

Paytm Payment Bank के अनुसार जैसे ही आपको डेबिट कार्ड मिले तो मैनेज कार्ड सेक्शन में जाकर कार्ड ट्रांजेक्शन की सेटिंग्स को बदल दें।

कोई ना देखें :

जब आप पिन सेट करें तो सुनिश्चित करें कि कोई देख न रहा हो। कार्ड का पिन नंबर कहीं भी ना लिखें। इसे केवल याद रखें। सुविधा की बात ये है कि आप जब चाहें पेटीएम ऐप से आसानी से अपना पिन बदल सकते हैं। जैसे ही आपको नया कार्ड मिले तो पुराने कार्ड को नष्ट करना जरूरी है।

शेयर न करें जरूरी डिटेल:

एक और अहम बात जिसकी सलाह अक्सर Bank और RBI लोगों को देते हैं वो है ओटीपी, पिन या कार्ड की कोई भी डिटेल किसी के साथ भी साथ साझा न करें। खास कर यदि आपको कोई फोन करके ऐसी डिटेल मांगे तो होशियार हो जाएं। यदि आपको लगता है कि कार्ड से कोई गड़बड़ी हुई है तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। हमेशा एटीएम से पैसे निकालते समय ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका पिन कोई और न देख ले।

किसी को न आने दें एटीएम में:

जब आप एटीएम से पैसा निकालें तो उस वक्त किसी को अंदर न आने दें। यदि कोई आए तो आप सिक्योरिटी गार्ड से इसकी शिकायत कर सकते हैं। पैसा लेने पर ट्रांजैक्शन स्लिप जरूर लें। यदि आप एसबीआई ग्राहक हैं तो आपके लिए भी कार्ड से जुड़ी एक अहम जानकारी है। यदि आपका कार्ड खो जाए तो उसे ब्लॉक करने के लिए आपको कहीं आना-जाना नहीं होगा। यह काम सिर्फ एक कॉल के जरिए किया जा सकता है। कॉल के जरिए आप आराम से कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। कॉल के जरिए ही कार्ड को फिर से इश्यू करने के लिए आवेदन भी किया जा सकता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!