fbpx
king-of-thailand

अंतिम संस्कार की तैयारी पिछले एक साल से, इस राजा पर खर्च हुए 600 करोड़ रुपए! प्रजा मानती थीं भगवान राम के वंशज

दाह संस्कार में किए गए 600 करोड़ रुपए खर्च :

थाइलैंड के राजा पूमीपोन अदून्यदेत के दाह संस्कार में किए गए 600 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। आजकल पूरी दुनिया में सुर्खियों में बना हुआ है। अंतिम संस्कार की तैयारी पिछले एक साल से चल रही थी।  भगवान राम के वंशज माने जाने वाले राजा पूमीपेन की मौत 13 अक्टूबर 2016 में ही हो गई थी लेकिन उनका शाही अंतिम संस्‍कार बैंकाक में अब हुआ है।

अंतिम संस्कार की तैयारी पिछले एक साल से, इस राजा पर खर्च हुए 600 करोड़ रुपए! प्रजा मानती थीं भगवान राम के वंशज 1

राजा पूमीपोन कला-प्रेमी थे। उन्हें फोटोग्राफी, पेटिंग सहित सैक्सोफोन बजाना और गीत लिखना बहुत पसंद था। 5 दिंसबर 1927 को अमेरिका के मैसाचुसेट्स में पैदा होने वाले पूमीपोन जब मात्र 2 साल के थे, उनके पिता माहिडोल का देहांत हो गया था।

यह भी पढ़ें :प्राचीनकाल में मन्दिरों में राजा-महाराजा अपना खजाना कैसे रखते थे ,छुपाकर और क्या रहा उनका इतिहास

उनकी शिक्षा-दीक्षा स्विटजरलैंड में हुई थी। महज 18 साल की उम्र में पूमीपेन थाइलैंड के राजा बन गए थे। लोगों में उनके प्रति घोर आस्था थी।

अंतिम संस्कार की तैयारी पिछले एक साल से, इस राजा पर खर्च हुए 600 करोड़ रुपए! प्रजा मानती थीं भगवान राम के वंशज 2

पिछले एक साल से उनके अंतिम संस्‍कार की तैयारियां :

आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले एक साल से उनके अंतिम संस्‍कार की तैयारियां चल रही थीं। जानिए कैसे थे वो उनकी छवि एक पिता के रूप में थी।  लोग उन्‍हें दयालु मानते थे।  यही कारण है कि उनकी मौत पर पूरा थाईलैंड रोया था। कहा जा रहा है कि अंतिम संस्‍कार के लिए 600 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

अंतिम संस्कार की तैयारी पिछले एक साल से, इस राजा पर खर्च हुए 600 करोड़ रुपए! प्रजा मानती थीं भगवान राम के वंशज 3

एक साल का राष्ट्रीय अवकाश घोषित :

थाइलैंड के राजा पूमीपेन के निधन के बाद देश में एक साल का राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया था। बौद्ध परंपरा के अनुसार पूमीपेन के दाह संस्कार के वक्त उनके शव को सोने के रथ में ले जाया गया था। राजा के सम्मान में 500 प्रतिमाओं का निर्माण किया गया था। वो संवैधानिक रूप से बनाए गए राजा थे।  उनकी शक्तियां भी सीमित थीं।  थाईलैंड में उन्हें भगवान की तरह लोग दर्जा दिया करते थे।

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI