fbpx
alcohol

रबिंग एल्कोहल के हैं अनगिनत फायदे , मुहांसे से लेकर जुओं तक ! जानें

आइसोप्रोपिल एल्कोहल और स्पिरिट के नाम से भी जाना जाता है:

एल्कोहल का इस्तेमाल लोग नशे के लिए करते है। भले ही इस एल्कोहल के सेवन से सेहत को भारी नुकसान होते हो, पर कहीं-कहीं पर ये हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद भी है।

रबिंग एल्कोहल जिसे आइसोप्रोपिल एल्कोहल और शल्यक स्पिरिट के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रभावी एंटीसेप्टिक, कीटाणुनाशक और क्लीनिंग एजेंट के रूप में काम करती है।

आपको रबिंग एल्कोहल से होने वाले फायदों के बारे में बता रहें हैं, जिसका उपयोग करने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। जानते है इसके फायदे :

isopropyl alcohol

मुहांसों की समस्या को आसानी से दूर रखे:

त्वचा के रोम छिद्रों में गंदगी भर जाने की वजह से मुंहासे हो जाते है। ऐसे में आप एक रुई में थोड़ा सा रबिंग एल्कोहल लें और इसे मुहासों पर लगाएं इससे आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे और आपको ठंडक भी महसूस होगी।

acne

यह भी पढ़ें : फेस पैक से अपने चेहरे को कैसे बनाएं सुन्दर

इसे 10 मिनट तक लगे रहने दीजिए। कभी कभी पानी में इसकी कुछ बूंदे डालकर अपना चेहरा भी धोने से आप  मुहांसों की समस्या को आसानी से दूर रख पाएंगे।

मच्छरों के काटने पर लगायें, मिलेगी राहत:

यह मच्छरों के काटने से बचने का सबसे अच्छा उपचार है, अक्सर देखा जाता है कि मच्छर के काटने के बाद उस जगह पर लाल दाना हो जाता है।

alcohol

ऐसे समय में रबिंग अल्कोहल को उस जगह पर लगा लें और बाद में इसे धो लें। इससे आपको काफी अराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें : जानिये… बरसात के मौसम में घरेलू नुस्खों से कैसे पायें मच्छरों से छुटकारा…………

शारीरिक दर्द से दिलाये छुटकारा:

शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप रबिंग एल्कोहल को उन जगहों पर लगाते हुए हल्की मालिश कर लें।

pain

इससे दर्द से जल्द ही निजात मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप रबिंग एल्कोहल को शरीर पर लगा रहें हों, तो कम से कम एक घंटे तक उसे लगा रहने दें। इसके बाद में इसे पानी से धोएं।

त्वचा एवं होठ को रूखेपन से बचाए:

सर्दियों के समय त्वचा एवं होठ काफी रूखी होने लगते है। जिससे रूखें होठों से खून भी निकलने लगता है। त्वचा में नमीं को बनाए रखने के लिए आप रबिंग एल्कोहल का प्रयोग करें, इससे जल्द ही आराम मिलेगा।

lip

यह भी पढ़ें : अच्छी मुस्कान के लिए दांतों की देखभाल, इसलिए जरूरी है ब्रश करना!

नहाते वक्त कान में पानी का जाना:

कभी नहाते वक्त या तैरने के समय कान में पानी चला जाए तो उसे निकालने में बड़ी परेशानी होती है और इससे कान में दर्द और झनझनाहट जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

rubbing alcohol

ऐसे में रबिंग एल्कोहल और व्हाइट विनेगर की बराबर मात्रा एक ड्रॉपर में लेकर इसके दो तीन बूंद काने में डाल लें दस मिनट तक उस कान को ऊपर की तरफ रखकर करवट लेकर लेट जाएं। ये पानी को सुखा देतीं है।

बालों में जुंए होने पर:

अक्सर गंदगी की वजह से या दूसरों की उपयोग की हुई कंघी इस्तेमाल करने पर सिर में जुंए हो जाते हैं बच्चों में खासकर ये समस्या ज्यादा होती है।

comb hair

यह भी पढ़ें : अब सफ़ेद बाल नही करेंगे परेशान- पढ़ें

लेकिन रबिंग एल्कोहल इससे निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। टब या बाल्टी में  पानी भरकर उसमें थोड़ा सा रबिंग एल्कोहल डाल लें। अब उसमें अपने सिर को उल्टा कर लें और 5 से 10 मिनट ऐसे ही रखें इससे आपके बालों के जुंए मर जाएंगे।

इसके बाद शैम्पू और कंडीशनर लगाकर बालों को अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम एक बार करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे