fbpx
navratri

नवरात्री में सेंधा नमक खाने का क्या है महत्त्व ! जानिए …

सबसे पहले सिंध क्षेत्र में बनाया गया था, सेंधा नमक:

आयुर्वेद में सेंधा नमक को सबसे शुद्ध नमक के रूप में देखा जाता है। क्योंकि यह अनप्रोसेस्ड होता है।सेंधा नमक को आयुर्वेद में सैंधावा भी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसे सबसे पहले सिंध क्षेत्र में बनाया गया था।

यह नमक खाने के लिए सबसे अच्छा नमक माना गया है। यह हल्का सफ़ेद-गुलाबी सा नमक क्रिस्टल और पाउडर रूप में बाज़ार में मिलता है जो ज्यादातर व्रत के दौरान खाने में प्रयोग किया जाता है।

यह सूखी हुई नमक के झील की खानों से निकाला जाता है। सेंधा नमक में किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं होता।

यह भी पढ़ें : नवरात्री विशेष: व्रत में क्या खाएं जिससे समय-समय पर ऊर्जा मिलती रहे…………

सफेद नमक में आयोडीन मिलाया जाता है:

वहीं दूसरी तरफ आप जो सफेद नमक खाते हैं उसे वाष्पीकरण से बनाया जाता है। इस नमक में सोडियम सामान्य नमक से कुछ कम मात्रा में होता है और उसमें आयोडीन भी मिलाया जाता है। जबकि इस नमक की तासीर गर्म होती है।

salt

नवरात्रि के दौरान व्रत में सेंधा नमक शरीर को ठंडा पहुंचाता है:

नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले लोग आमतौर पर सेंधा नमक ही खाते हैं। सेंधा नमक में दरअसल शरीर को ठंडा पहुंचाने वाले गुण होते हैं।

सेंधा नमक में सोडियम का स्तर कम होता है और पोटैशियम ज्यादा होता है। इसलिए यह ब्लड प्रेशर को प्रभावित किए बिना ही इलेक्ट्रोलाइट्स को मेंटेन रखता है।

यह भी पढ़ें : Chaitra Navratri 2018: भाग्यशाली राशियों में आपकी राशि है या नहीं, जानिए…

नवरात्रि साल में दो बार आती है, जब मौसम में बदलाव होता है। इसलिए इस दौरान व्रत रखने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है।

rock salt

जब आप व्रत करते हैं तो आप जो भी थोड़ा बहुत खाते हैं, उसके पोषक तत्व का आप भरपूर लाभ उठा सकें, इसलिए सेंधा नमक खाने की सलाह दी जाती है।

सेंधा नमक के फायदे:

यह नमक ह्रदय के लिए अच्छा होता है। डिप्रेशन, स्ट्रेस कण्ट्रोल करता है। मांसपेशियों के खिचाव और जकड़न से राहत देता है।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा के पूजन और पवित्र आध्यात्मिक वस्तुओं से मनाएं, पाएं मनोवांछित फल…

सेंधा नमक आंखों के लिए अच्छा होता है। यह रक्तचाप का स्तर बनाए रखने में मददगार होता है। इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे खनीज होते हैं।

 

प्रोसेस्ड फूड को पचने में वक्त लगता है। सेंधा नमक में किसी प्रकार का मिश्रण नहीं होता।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI