fbpx
Baby milk shake

कहीं आपके बच्चे तो नहीं करते दूध पीने में आनाकानी तो अपनाएं यह तरीक़ा…

जब बच्चे दूध पीने में करें आनाकानी तो आपको क्या करना होगा। आपने फ्लेवर्ड मिल्क का नाम तो सुना ही होगा कई बच्चे दूध सिर्फ इसलिए नहीं पीते हैं क्योंकि उन्हें सादे दूध का स्वाद पसंद नहीं आता है। इसलिए माता-पिता को यह सलाह दी जाती है, कि वे अपने बच्चों को दूध में चॉकलेट या स्ट्रॉबेरी फ्लेवर मिलाकर दूध पिलाएं। इससे आपका बच्चा आसानी से दूध पीना शुरु कर देगा।

कहीं आपके बच्चे तो नहीं करते दूध पीने में आनाकानी तो अपनाएं यह तरीक़ा... 1दूसरी बात आपने कई बार देखा होगा कि हम जिस भी गिलास बोतल या सिप्पर में हम दूध पिलाते हैं क्या वह अट्रैक्टिव है सुंदर दिखता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें जब आपका बच्चा दूध पीने से मना करे तो उसे सुंदर और डिजाइनर गिलास में दूध देना शुरू कर दें। इससे गिलास की खूबसूरती को देखकर वह दूध पर ध्यान नहीं देगा और दूध भी पी लेगा।

ये भी पढ़ें :-जिद्दी बच्चे को कैसे सुधारें और उसकी हर बात को कैसे समझें, आओ जाने…

कहीं आपके बच्चे तो नहीं करते दूध पीने में आनाकानी तो अपनाएं यह तरीक़ा... 2

तीसरी एहम और खास बात है, मिल्कशेक बना कर दें। उसमें केला डालकर या कोई और फल मिलाकर उसका मिल्क शेक बना कर दें। यह और भी अच्छा होगा अगर आप इसमें बच्चों के पसंदीदा फल मिलाएंगे तो इसे बच्चे बहुत शौक से पीएंगे।

चौथी और आखिरी बात खेल-खेल में बच्चों को दूध पिलाएं। हम कई बार सोचते हैं कि हम ऐसा क्या करें जिससे हमारा बच्चा अच्छे से दूध पीने लगे। उसे खेल-खेल में दूध पिलाने की कोशिश करें। इससे उसका ध्यान दूध में भी नहीं होगा और दूध भी पी लेगा।

1 thought on “कहीं आपके बच्चे तो नहीं करते दूध पीने में आनाकानी तो अपनाएं यह तरीक़ा…”

  1. Pingback: बच्चे की परवरिश पर, पेरेंट्स को देना होगा खास ध्यान! - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहे हैं योग, कर लें ये उपाय ! इन गर्मियों में ऐसे आप अपने garden को रख सकते हैं हरा भरा, इन किचन के चीजों से, जानिए कैसे घुमने से पहले इन ट्रेवल ट्रिप्स को फॉलो जरुर करें! क्या आप भी तो नहीं दही के साथ खाते हो ये सब, तो आप अपने जीवन से कर रहे हो खिलवाड़ ! कुछ देर बैठे जमीन पर, रहेंगे फिट ,यकिन न हो तो आजमाकर देखें ! गर्मियों में दे ठंडक का एहसास, इन जगह का करें इस बार विजिट! लू लगने के लक्षण और इससे बचाव!