fbpx
इंग्लिश टाइपिंग

वाह ! इंग्लिश टाइपिंग हुई और भी आसान………

आजकल इंग्लिश टाइपिंग का प्रयोग हर क्षेत्र में किया जा रहा है। पहले सरकारी नौकरियों में भी केवल लिखित और इंटरव्यू परीक्षा देनी पड़ती थी। परन्तु अब हमे लिखित और इंटरव्यू परीक्षा के साथ-साथ टाइपिंग परीक्षा में भी सफल होना जरूरी है। कितनी तो सरकारी नौकरी केवल टाइपिंग बेस में ही होती है। जिस किसी भी व्यक्ति को टाइपिंग आती हो। और उसका टाइपिंग में हाथ काफी तेज गति से चलता हो। वह व्यक्ति कभी खाली नहीं बैठ सकता अथार्थ उसे कहीं न कहीं रोजगार मिल ही जाता है।

वाह ! इंग्लिश टाइपिंग हुई और भी आसान......... 1

आओ हम आपको नया इंग्लिश टाइपिंग करने का तरीका और टाइपिंग गति को बढ़ाने में आपके लिए सहायक सिद्ध होगा। इंग्लिश टाइपिंग करने के भी कुछ नियम होते है। यदि अपने इन नियमों को अच्छे से समझ लिया तो आपको इंग्लिश टाइपिंग करने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। और आप कुछ ही समय में काफी अच्छी टाइपिंग कर पाओगे।

इंग्लिश टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको की-बोर्ड लेटर्स के बारे में जानकारी होनी अनिवार्य है। जब तक आपको की-बोर्ड लेटर्स के बारे में जानकारी नहीं होगी। तब तक आप अपनी इंग्लिश टाइपिंग में improve नहीं कर सकते।

वाह ! इंग्लिश टाइपिंग हुई और भी आसान......... 2

इंग्लिश टाइपिंग करने के लिए आप सबसे पहले की-बोर्ड में अपना हाथ सेट कीजिये केवल एक हाथ की उंगलियों का ही प्रयोग न करे। याद रहे, टाइपिंग करते समय आपके दोनों हाथ की उँगलियाँ की-बोर्ड में होनी चाहिए और दोनों हाथो की उँगलियाँ बराबर चलनी चाहिए।

वाह ! इंग्लिश टाइपिंग हुई और भी आसान......... 3

इंग्लिश टाइपिंग करते समय सबसे पहले आप की-बोर्ड की A, S, D, F, G, H, J, K, L,; लेटर्स वाली लाइन का प्रयोग करे। आप अपने बाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग A, S, D, F तथा दाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग J, K, L, ; (सेमी कोलन) लेटर्स को प्रेस करने के लिए करे। इस प्रक्रियां में G और F दो लेटर्स छूट जायेंगे। इन दो लेटर्स का प्रयोग आप तब करेंगे. जब आपकी ये प्रैक्टिस पूरी हो जाएगी। यह प्रैक्टिस आप कम से कम 4 से 5 दिन तक अवश्य करे।

वाह ! इंग्लिश टाइपिंग हुई और भी आसान......... 4

इस प्रैक्टिस के बाद अब आप G और H लेटर्स का प्रयोग करेंगे। G का प्रयोग आप बाएं हाथ की अंगूठे से पहले वाली ऊँगली से करेंगे और H का प्रयोग आप दाएं हाथ की ऊँगली से करे। यह प्रैक्टिस आप 3 से 4 दिन तक अवश्य करे। इस प्रैक्टिस के दौरान आपको की-बोर्ड की A, S, D, …….J, K, L, ;, लाइन का पूरी तरह से ज्ञान हो जायेगा।

इसके पश्चात आप की-बोर्ड की ऊपर वाली लाइन अथार्थ Q, W, E, …..P, O,I, U,Y का प्रयोग करेंगे। इसके लिए आप अपने बाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग Q, W, E, R, T को प्रेस करने के लिए करेंगे। आप आप यह सोच रहे होंगे कि हमे तो सिर्फ चार उँगलियों का प्रयोग करना है। पर ये तो पांच लेटर्स है, इसलिए आप अपने अंगूठे से पहले वाली ऊँगली का प्रयोग R और T दोनों को प्रेस करने के लिए करेंगे। और अपने दाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग P, O, I ,U, Y के लिए करेंगे।

ये भी पढ़ें :-कंप्यूटर का काम करना है आसान तो कीबोर्ड के ये शॉर्टकट जरुर जानें……..

अब आप कीबोर्ड की लास्ट लाइन (Z, X, C, V, B, ., , M, N, B,) का प्रयोग करेंगे। इसके लिए आप  अपने बाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग Z, X, C, V, B को प्रेस करने में तथा अपने दाएं हाथ की चार उँगलियों का प्रयोग ., , M, N, B को प्रेस करने के लिए करेंगे।

आप इंग्लिश टाइपिंग की प्रैक्टिस करने के लिए ऑनलाइन टूल का प्रयोग भी कर सकते है। जैसे “टाइपिंगमास्टर” यह एक ऐसा टूल है, जो आपकी टाइपिंग स्पीड को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। इस टूल में आपको अपनी टाइपिंग की गति में इम्प्रूव के साथ साथ आपकी इंग्लिश टाइपिंग की एक्यूरेसी, आप टाइपिंग के दौरान कितना समय ले रहे है। इसकी जानकारी भी आपको देता है।

टाइपिंग करते समय आपको कुछ बातों ध्यान रखना पड़ेगा वो हम आपसे साँझा कर रहे है तो आओ जानते है हम की टाइपिंग करते समय किन बातों का ध्यान जरुरी है:-

टाइपिंग करते समय अपना पूरा ध्यान टाइपिंग में लगाए। टाइपिंग के दौरान सीधा बैठे अथार्थ बॉडी को स्ट्रटे रखे। टाइपिंग के दौरान दोनों हाथो की उँगलियों का प्रयोग करें। केवल एक हाथ की उँगलियों का प्रयोग न करे। टाइपिंग करते समय स्क्रीन पर ध्यान दे। प्रारम्भ में कुछ गलतियां स्वाभाविक है, लेकिन यह अगर आपकी हैबिट बन गयी तो आप जल्द ही अच्छी टाइपिंग कर पाएंगे। टाइपिंग करते समय बैकस्पेस का प्रयोग न करें। यदि आप लगातार बैकस्पेस का प्रयोग करते है, तो आपकी लगातार गलती होना स्वाभाविक है। टाइपिंग करते समय आपका पूरा ध्यान कंप्यूटर स्क्रीन में होना चाहिए, की-बोर्ड को ना देखे।

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

चीनी को कर दें ना, वर्ना हो सकता है बहुत बड़ा नुक्सान ! पूरी बनाने के बाद, अक्सर तेल बच जाता है,ऐसे में महंगा तेल फैंक भी नही सकते और इसका reuse कैसे करें! रक्तदान है ‘महादान’ क्या आपने करवाया, स्वस्थ रहना है तो जरुर करें, इसके अनेकों हैं फायदे! गर्मियों में मिलने वाले drumstick गुणों की खान है, इसकी पत्तियों में भी भरपूर है पोषण! क्या storage full होने के बाद मोबाइल हो रहा है हैंग, तो अपनाएं ये तरीके! खाने में ज्यादा नमक है पसंद, तो हो जाएँ सावधान!इन रोगों को दे रहे निमंत्रण! समय से पहले क्यों लगने लगे बूढ़े, जानिए इसकी वजह!