fbpx
IAS SUCCESS STORY

IAS Success Story: जानें एक छोटे से गांव के किसान की बेटी तपस्या की सफलता, ऐसे करें तैयारी !

तपस्या की सफलता:

सफलता पाने के लिए जीतोड़ मेहनत करनी पडती है। यूपीएससी की फाइनल लिस्ट में नाम पाने का सपना उन सभी युवाओं के मन में रहता है, जो युवा जमकर मेहनत भी करते हैं। जहां किसी को पहली अटेम्प्ट में ही सफलता मिल जाती है वहीं कई युवाओं को अपनी मंजिल तक पहुंचने में कई प्रयास भी लग जाते हैं।

एमपी के जिले नरसिंहपुर की तपस्या की यूपीएससी टॉपर तपस्या परिहार का सफर उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल कर सफलता प्राप्त की। साल 2017 की टॉपर तपस्या इन सब सवालों का चलता-फिरता जवाब हैं। उनके परिवार ने कभी तपस्या को पढ़ाने में कसर नहीं छोड़ी लेकिन वे उपलब्ध संसाधनों और सुविधाओं के बीच ही पढ़ीं और एक लॉ ग्रेजुएट से आईएएस ऑफिसर बनीं।

उन कैंडिडेट्स के लिए एक बड़ा उदाहरण हैं जो सोचते हैं कि इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए आपका बैकग्राउंड अच्छा होना चाहिए। आपकी शुरुआती शिक्षा किसी बहुत अच्छे स्कूल से होनी चाहिए।

दूसरे प्रयास में मिली सफलता
तपस्या ने कोचिंग तो ज्वाइन कर ली लेकिन यूपीएससी के पहले प्रयास में ही प्रीलिम्स परीक्षा में फेल हो गई। अपने पहले प्रयास में असफलता के बाद तपस्या ने ठान लिया कि वे सेल्फ स्टडी करेंगी और लिस्ट में अपना नाम जरूर दर्ज करेंगी। उन्होंने अपनी स्ट्रेटेजी खुद बनाई और तय किया कि वे ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाएंगी और आंसर पेपर की मदद से पढ़ाई करेंगी। अपनी बेहतर स्ट्रेटेजी की मदद से तपस्या ने अपने दूसरे प्रयास में रैंक 23 हासिल कर सफलता प्राप्त कर ली।

यह भी पढ़ें: IAS बनने तक वरुण बरनवाल का सफ़र, नामुमकिन कुछ भी नही! प्रेरणादायक कहानी

शुरूआती शिक्षा :

तपस्या बचपन से पढ़ाई में अच्छी थी और छोटी उम्र से ही उनके लगभग हर क्लास में अच्छे नंबर आते थे। यह सिलसिला यूं ही चलता रहा और दसवीं और बारहवीं में तपस्या ने अपने स्कूल में टॉप किया। उनकी स्कूलिंग नरसिंहपुर के सेंट्रल स्कूल से हुई है।चूंकि वे पढ़ाई में अच्छी थी इसलिए उन्हें और उनके परिवार दोनों को लगता था कि तपस्या को यूपीएससी परीक्षा देनी चाहिए।

IAS Tapasya

इसी इरादे के साथ तपस्या ने ग्रेजुएशन पूरा किया और यूपीएससी की तैयारी के लिए दिल्ली चली गईं। तपस्या का ग्रेजुएशन सोसाइटीज़ लॉ कॉलेज, पुणे से हुआ है। अपने टारगेट को लेकर क्लियर तपस्या काफी पहले से इस परीक्षा के लिए प्रिपेयर करने लगी थीं पर फुल-फ्लेज्ड तैयारी उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद आरंभ की।

परीक्षा के लिए ऐसे हों तैयार:

तपस्या मानना है कि अगर परीक्षा के पहले चरण यानी प्री की बात करें तो इसके लिए सबसे पहले एनसीईआरटी की किताबें खत्म कर और फिर रिफरेंस बुक्स पर भी जरुर ध्यान दें, सबसे जरूरी इस परीक्षा के लिए है मॉक टेस्ट देना।

जरूरी बात कि टेस्ट देने का तब तक कोई फायदा नहीं होगा जब तक आप उत्तरों को एनालाइज नहीं करेंगे। इसलिए उत्तर लिखने के बाद देखें कि कहां गलती कर रहे हैं और उन्हें समय रहते सुधारें।

यह भी पढ़ें: अंकिता नागर एक प्रेरणा, कैसे सब्जी बेचकर सिविल जज की परीक्षा में पाया-पांचवा स्थान!

इसी प्रकार मेन्स परीक्षा के लिए आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और रिवीजन पर जोर दें। रिवीजन के लिए पिछले सालों के पेपर उठाएं और देखें कि यूपीएससी कैसे प्रश्न पूछता है। उनके अनुसार टेस्ट सीरीज के अलावा पिछले साल के पेपर एक बढ़िया माध्यम है परीक्षा को समझने के लिए। इसलिए इन्हें भी लगातार देखते रहें।

अंत में परीक्षा को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कड़ी मेहनत, जिसका कोई विकल्प नहीं. सही गाइडेंस लेने के बाद अपने लिए किताबें इकट्ठी करें और टाइम-टेबल बनाकर जुट जाएं। कहीं फंसे तो इंटरनेट की मदद लें और टॉपर्स के इंटरव्यू भी देखें जहां से आपको मोटिवेशन मिलेगी।

1 thought on “IAS Success Story: जानें एक छोटे से गांव के किसान की बेटी तपस्या की सफलता, ऐसे करें तैयारी !”

  1. Pingback: Success story: UPPCS क्लियर कर संचिता बन गईं SDM, ऐसी मिली थी सफलता - Zindagi Plus

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI