fbpx
मिसाइल मैन अब्दुल कलाम : युवाओं की प्रेरणा 2

मिसाइल मैन अब्दुल कलाम : युवाओं की प्रेरणा

एपीजे अब्दुल कलाम किसी परिचय के मोहताज नही…

कोई उन्हें मिसाइल मैन के नाम से जानता है तो कोई पूर्व राष्ट्रपति, परन्तु सबसे अधिक लोग उन्हें उनके सीधे साधे चरित्र, असाधारण लगन और कर्म के प्रति समर्पण के लिए जानते हैं !

वो ईमानदार लोगो के आदर्श बने और युवाओं की प्रेरणा !

हमारे आदर्श क्या हैं, हम क्या चाहते हैं, जीवन लक्ष्य क्या हैं? ये इस बात से तय नही होते कि आप क्या कर रहे हैं, बल्कि इससे तय होता है कि आप क्या कर सकते है ! सपने देखना बुरा नही है और खास कर अगर वो सपने आपके जीवन लक्ष्य हो तब … मगर ऐसे सपने सिर्फ सोने पे ही आते हैं और जागने पे खत्म हो जाते हैं…

कलाम साहब का जीवन भी एक सपना है, एक ऐसे इंसान का, जिसने भरोसा किया खुद पर, अपने देश पर, अपनी टीम पर, अपनी सामर्थ्य पर… सपना, देश को महाशक्ति बनाने का, आत्मनिर्भर बनाने का, विकसित बनाने का…! ये हमें भरोसा देता है….खुद पर विश्वास करने का करने का ..
कलाम साहब के कुछ शब्द जो हमें हमेशा प्रेरणा मार्गदर्शन देते रहेंगे :

1. सपने सच हों इसके लिए पहले सपने देखना जरूरी है.

kalaam-sir

2. अलग ढंग से सोचने का साहस करो, आविष्कार का साहस करो, अज्ञात पथ पर चलने का साहस करो, असंभव को खोजने का साहस करो और समस्याओं को जीतो और सफल बनो. ये वो महान गुण हैं जिनकी दिशा में तुम अवश्य काम करो.

a-kalam

3. जब हम बाधाओं का सामना करते हैं तो हम पाते हैं कि हमारे भीतर साहस और लचीलापन मौजूद है जिसकी हमें स्वयं जानकारी नहीं थी. और यह तभी सामने आता है जब हम असफल होते हैं. जरूरत हैं कि हम इन्हें तलाशें और जीवन में सफल बनें.

Wings_of_Fire

4. अगर एक देश को भ्रष्टाचार मुक्त होना है तो मैं यह महसूस करता हूं कि हमारे समाज में तीन ऐसे लोग हैं जो ऐसा कर सकते हैं. ये हैं पिता, माता और शिक्षक.

akhilesh-kalam

5.  हम अपना आज कुर्बान करते हैं जिससे हमारे बच्चों को बेहतर कल मिले.

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI