fbpx
Zindagi Plus India Stories, Live life positively

सुरक्षित होली कैसे खेलें | How to play safe Holi

होली एक रंगीन त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है। हालाँकि, इस दौरान सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना आवश्यक है। सुरक्षित और स्वस्थ होली के लिए हमने यहां दस सुझाव दिए हैं:

  1. सबसे पहले प्राकृतिक और जैविक रंगों का प्रयोग करें, क्योंकि रासायनिक रंग आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।फूलों, फलों या सब्जियों से बने प्राकृतिक रंगों का प्रयोग करें। आप हल्दी, चुकंदर, या पालक का उपयोग करके घर पर भी अपना रंग बना सकते हैं।
    tips to play safe holi, holi hair care tips, holi skin care tips
  2. नारियल के तेल या किसी अन्य तेल की मोटी परत लगाकर अपनी त्वचा की रक्षा करें। यह आपकी त्वचा को रंगों के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करेगा। होली खेलने से पहले अपने बालों को स्कार्फ या टोपी से ढक लें।
    tips to play safe holi, holi hair care tips, holi skin care tips
  3. इसके अलावा, अपनी त्वचा को ढकने वाले आरामदायक कपड़े पहनें, हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं
  4. आंखों की सुरक्षा का उपाय करें जैसे धूप का चश्मा या कोई और चश्मा पहनें।
  5.  होली मौज-मस्ती और उत्सव का समय है परन्तु शराब या नशीले पदार्थों के सेवन से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है और दुर्घटनाएँ हो सकती हैं!
    tips to play safe holi, holi hair care tips, holi skin care tips
  6. व्यक्तिगत सीमाओं का सम्मान करें और किसी को भी होली खेलने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए!
  7. अधिकतम सुरक्षा के लिए अजनबियों या भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में होली खेलने से बचें। अजनबियों के साथ न खेलें: उन लोगों के साथ होली खेलें जिन्हें आप जानते हैं और भरोसा करते हैं।
  8. होली खेलने के बाद रंगों को हल्के साबुन से अच्छी तरह धो लें । अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और सूखापन और खुजली को रोकने के लिए एक मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।
    tips to play safe holi, holi hair care tips, holi skin care tips

अंत में, होली आनंद और उत्सव का समय है, लेकिन सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। सुरक्षित और स्वस्थ होली के लिए इन युक्तियों का पालन करें, और याद रखें कि व्यक्तिगत सीमाओं का सम्मान करें और हानिकारक रसायनों से बचें। एक खुश और रंगीन होली है!

Photos : © canva.com

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे