fbpx
aaloo samosa

भारत के प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक है-सबका पसंदीदा समोसा !

समोसा भारत के प्रसिद्द स्ट्रीट फूड में से एक है। समोसा भारत में ही नहीं  विदेशों में भी खाया जाने वाला स्नैक्स है । मैदे और आलू से बनने वाला ये कुरकुरा स्नैक  सबको आकर्षित कर लेता है। समोसा खाने का कोई टाइम नही जब आपका मन करे आप समोसा  खा सकते हैं, विशेषकर बरसात के मौसम में तो मजा ही कुछ ओर है। इसे आप पार्टी में खुद भी बना सकते हैं, और मेहमानों को खिला सकते है। घर पर भी  इसको आसानी से बना सकते हैं।

वैसे तो समोसे के कई वर्जन देखने को मिलते हैं, जिनमें मूंगदाल, नूडल्स, मटर ओर मशरूम आदि  इसमें शामिल होते हैं। लेकिन सबका पसंदीदा समोसा आलू के मिश्रण वाला ही है। आलू समोसा बनाने के लिए इसमें कई प्रकार के मसाले डाले जाते हैं, और चटपटा मिश्रण तैयार किया जाता है। इस रेसिपी को हम अपनी पसंद के अनुसार बना सकते हैं।

आइए  जानते हैं कैसे हम अब घर बैठे समोसा बना सकते है।इसके लिए आलू , मटर, मैदा, रिफाइंड/तेल, अजवाइन, नमक, मिर्च, हल्दी, मसाला और  अदरक-लहसुन का पेस्ट। अदरक-लहसुन आप नही पसंद करते हैं तो स्किप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंये हैं राजस्थान के 10 सबसे स्वादिष्ट व्यंजन पढ़ें

आलू समोसा बनाने की विधि :

1. आलू को आप उबालकर छील लें और उसको मैश कर लें।

2.कड़ाही में तेल गर्म करके जीरा ,साबुत धनिया और प्याज डाल कर तड़का लगा लें अब इसमें हल्दी, नमक स्वादानुसार ,धनिया पाउडर ,गर्म मसाला को पका लें अब मटर को भुन लें और उबले हुए आलू डाल कर मिला लें और गर्म मसाला और धनिया के पत्ते डाल कर उतार लें। आलू को ठंडा होने दें।

samosa

3.तब तक हम मैदा छान कर उसमे अजवाइन और थोडा रिफाइंड डाल कर मिला लेंगे अब थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर आटे की तरह गूँथ लेंगे अब  थोड़ी देर ढक के रख देंगे।

4.आलू के चोखे को थोड़ी देर ठंडा होने दे फिर हम समोसे को बनाना स्टार्ट कर लेंगे | आटे को एक बार और मिला ले और उसका छोटी छोटी लोई बनाकर उसे उसे लम्बा बेल ले और उसे बिच से काट ले।

5.फिर उसके चारो तरफ पानी लगा दे और जिस तरफ से आपने काटे है, उन दोनों कोन को मिला दें ।

6.फिर उसमे चोखे को भरे और जहा पे अपने कोन को मिलाया है ठीक उसके दूसरे तरफ हल्का मोड़ दे और फिर पानी की मदद से चिपका दें।

यह भी पढ़ें : भूतिया हलवाई: अजमेर में एक ऐसी मिठाई की दुकान,जानकर हो जायेंगे हैरान

7.अब समोसा तलने के लिए तैयार है। ऐसे ही बाकि आटे का भी समोसा बना ले।

samosa aise bnaye

8.फिर अब गैस पे तेल गरम करे और फिर धीमी आंच पे समोसे को 5 मिनट  मधयम आंच पे हल्का लाल कर ले और समोसे को टिस्सू पेपर पे  निकाल ले।

9.आपका गरम-गरम समोसा बनकर तैयार हो गया है।

इसको आप चाय या पुदीने की चटनी या फिर इमली की जो चटनी के साथ परोसा जाता हैं ।

समोसे से संबंधित कुछ नुकसान:

1.कई बार हम ठंडे हो चुके समोसे को खाने के लिए तेल में बार-बार गर्म करते हैं जिनका असर हमारे पेट पर पड़ता है।

2.समोसे का ज्यादा गर्म करने से हमें ब्लड प्रेशर की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है जिसमें केलोस्ट्रोल की समस्या उत्पन्न होती है।

3. इसका ज्यादा सेवन करने से हमें इसमें कब्ज की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

4. समोसे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, इसमें फ्राई आलू और नमक शामिल होता है जिसके उपरांत इसका असर सीधे हमारी सेहत पर पड़ता है।

5. खास तौर पर जो महिलाएं प्रेग्नेंट होती हैं उनको इनका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें मैदा भी शामिल होता है जिसका असर सीधे महिलाओं के शिशुओं पर पड़ता है जो कि जानलेवा भी हो सकता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI