fbpx
Google Ai to summarize articles

लेखों को समझना हुआ आसान, सारांशित करने के लिए आ गया Google AI: छात्रों और पेशेवरों के लिए एक आवश्यक उपकरण

Google ने एक नई सुविधा की घोषणा की है जो उसके उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन पढ़ने वाले किसी भी लेख का सारांश प्राप्त करने की अनुमति देगी। ब्राउज़ करते समय एसजीई नामक सुविधा, Google AI के सर्च जेनरेटर एक्सपीरियंस (एसजीई) द्वारा संचालित है, जो एक जेनरेटिव एआई सिस्टम है जो प्राकृतिक भाषा प्रश्नों के आधार पर टेक्स्ट, छवियां और अन्य सामग्री बना सकती है।

ब्राउज़ करते समय SGE अभी प्रयोग चरण में है और उन Chrome उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है जो SGE लैब्स प्रोग्राम में ऑप्ट इन करते हैं। सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को एसजीई लैब्स एक्सटेंशन इंस्टॉल करना होगा और इसे अपनी ब्राउज़र सेटिंग्स में सक्षम करना होगा। एक बार सक्षम होने पर, उपयोगकर्ता एड्रेस बार में एसजीई आइकन पर क्लिक कर सकते हैं और लेख के मुख्य बिंदुओं का संक्षिप्त अवलोकन प्राप्त करने के लिए “इस लेख को सारांशित करें” का चयन कर सकते हैं।

Google Ai to summarize articles

सारांश एसजीई द्वारा एक बड़े भाषा मॉडल का उपयोग करके तैयार किया गया है जिसे अरबों वेब पेजों पर प्रशिक्षित किया गया है। मॉडल लेख का विश्लेषण करता है और सबसे अधिक प्रासंगिक और जानकारीपूर्ण वाक्य निकालता है जो सामग्री के सार को दर्शाता है। सारांश एक पॉप-अप विंडो में प्रदर्शित होता है जो लेख का शीर्षक, लेखक, तिथि और स्रोत भी दिखाता है। उपयोगकर्ता मूल लेख को स्प्लिट-स्क्रीन दृश्य में भी देख सकते हैं या इसे एक नए टैब में खोल सकते हैं।

इस सुविधा का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को तेज़ी से जानकारी ढूंढने और लंबी-फ़ॉर्म वाली सामग्री के साथ अधिक आसानी से जुड़ने में मदद करना है। Google के अनुसार, ब्राउज़ करते समय SGE विभिन्न परिदृश्यों के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे:

  • किसी विषय पर शोध करना या प्रश्नों के उत्तर खोजना
  • किसी मुद्दे पर विभिन्न स्रोतों या दृष्टिकोणों की तुलना करना
  • उन लेखों पर नज़र डालना जो बहुत लंबे या जटिल हैं
  • अनावश्यक क्लिकों से बचकर समय और बैंडविड्थ की बचत करें

Google का दावा है कि ब्राउज़ करते समय SGE अधिकांश लेखों के लिए सटीक और सुसंगत सारांश उत्पन्न कर सकता है, लेकिन यह भी स्वीकार करता है कि कुछ सीमाएँ और चुनौतियाँ हैं। उदाहरण के लिए, यह सुविधा उन लेखों के लिए अच्छी तरह से काम नहीं कर सकती है जो खराब तरीके से लिखे गए हैं, जिनमें कई विषय हैं, या जिनमें ऐसी छवियां या वीडियो हैं जो सामग्री को समझने के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, यह सुविधा ऐसे सारांश उत्पन्न कर सकती है जो मूल लेख की गुणवत्ता और विश्वसनीयता के आधार पर पक्षपातपूर्ण, गलत या अनुपयुक्त हैं।

Google Ai to summarize articles

Google का कहना है कि वह ब्राउज़ करते समय SGE में लगातार सुधार कर रहा है और उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया का स्वागत करता है। उपयोगकर्ता सारांश की गुणवत्ता का मूल्यांकन कर सकते हैं और अपने सामने आने वाली किसी भी समस्या या त्रुटि की रिपोर्ट कर सकते हैं। Google का यह भी कहना है कि वह उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा का सम्मान करता है और किसी भी व्यक्तिगत डेटा या ब्राउज़िंग इतिहास को संग्रहीत या साझा नहीं करता है।

भारत ने भी लागु किया नया डेटा संरक्षण कानून(Privacy Policy Law), social media और इंटरनेट पर अपने डिजिटल गोपनीयता अधिकारों के बारे में जानें

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए पेरेंट्स नवजात शिशु की देखभाल ऐसे करें ! बढ़ती उम्र का करना पड़ रहा सामना! यह पानी, करेगा फेस टोनर का काम। भारत के वृहत हिमालय में 10 अवश्य देखने योग्य झीलें घर बैठे पैसे कमाने के तरीके सपने में दिखने वाली कुछ ऐसी चीजे, जो बदल दे आपका भाग्य ! home gardening tips Non-Stick और Ceramics Cookware के छिपे खतरे