fbpx
EYES CARE

इन गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल से खराब हो सकती है, बच्चों की आँखें!

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई घंटों तक चलने वाली ऑनलाइन क्लास के दौरान पढ़ाई-लिखाई के लिए मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप का ही सहारा था। अब देखा जाए तो स्कूल पूरी तरह से खुल चुके हैं, लेकिन बच्चों को इन गैजेट्स को यूज करने की आदत बन गई है। इससे आपके बच्चों की आँखें भी कमजोर होने की शिकायत बढ़ रही है।

ऐसा नहीं है कि इनका इस्तेमाल सिर्फ पढ़ाई के लिए होता है, बल्कि काफी बच्चे इसे वीडियो देखने और गेम खेलने के लिए इस्तेमाल करते हैं।  लेकिन लगातार इन गैजेट्स का यूज करना खतरनाक हो सकता है। इसलिए आपको वक्त रहते अलर्ट होना जरूरी है इस दौरान बरती गईं छोटी-छोटी लापरवाही आंखों में खुजली, लालिमा, रुखापन और सिरदर्द को बढ़ा रही हैं।

यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान व् जरुरी उपाय

बच्चों में मोबाइल व टीवी के बढ़ते इस्तेमाल, आउटडोर खेलों से दूरी व लगातार पढ़ते रहने से यह बीमारी तेजी से फैल रही है। बच्चों को एक घंटे से ज्यादा मोबाइल या टीवी न इस्तेमाल करने दें।

आँखों की देखभाल

मोबाइल की जगह कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करें। स्क्रीन की तेज रोशनी से बचाव करने वाले एंटीग्लेयर चश्मे का इस्तेमाल करें। योग को जीवन शैली का हिस्सा बनाएं। बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के वक्त खुले कमरे या प्राकृतिक रोशनी में बैठाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 10 मिनट करें ये काम, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

अगर आपके बच्चों को आंखों में स्ट्रेन, नजरों का कमजोर होना, आंखों में दर्द या आंखों से पानी आने की शिकायत हो तो इसे हल्के में न लें, बल्कि तुरंत नजदीकी आई स्पेशियलिस्ट डॉक्टर से मिलें। चेकअप और टेस्ट के बाद ये पता चल पाएगा कि असली दिक्कत कहां है, तभी आप अपने बच्चों की आंखों की सुरक्षा कर पाएंगे।

ऐसे करें आँखों की देखभाल:

बहुत ज्यादा देर तक मोबाइल या टैब के इस्तेमाल से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बच्चों को ये बताएं कि मोबाइल और टैबलेट को लगातार देखने की कोशिश न करें और बीच-बीच में पलक झपकाते रहे हैं।

child games

अंधेरे में मोबाइल और टैबलेट का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करने दें, इससे मोबाइल की लाइट रेटीना पर बुरा असर डाल सकती है। बच्चों को आउटडोर गेम में म्यूजिकल चेयर, दौड़ लगाना,फुटबॉल के लिए प्रोत्साहित करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

नए साल 2024 में, जाग उठेगा सोया हुआ भाग्य, राशिनुसार करें ये उपाय! “बॉलीवुड के गहरे राज़: माफिया से रहस्यमय मोहब्बत में पड़ बर्बाद हुई टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस, कुछ नाम आपको चौंका देंगे!” सर्दियों में खाने के लिए 10 ऐसे पत्तों की औषधि, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इन सर्दियों में ऐसे रहें फिट, खाएं ये पौष्टिक आहार ! कर्ज से चाहिए छुटकारा, शुक्रवार के दिन कर लें काम! इन तरीकों से खुद को रखें तंदरुस्त I वास्तु शास्त्र के अनुसार करें इन गलतियों को सही, घर में होगा माँ लक्ष्मी का प्रवेशI